logo

पाकिस्तान के लिए जासूसी कर रहा युवक पकड़ाया, लड़की के चक्‍कर में फंसा

9808news.jpg
द फॉलोअप टीम, जयपुर:
खुफिया एजेंसियों ने जैसलमेर के चांदण गांव से एक युवक को पकड़ा है, जो पाकिस्तान के लिए जासूसी करता था। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के जाल में फंसकर हनी ट्रैप का शिकार हुए इस युवक से पूछताछ की जा रही है। यह युवक पाकिस्तानी युवतियों के चक्कर में पड़ा था और इसी जाल में फंसकर युवक ने देश के साथ गद्दारी की। इस गांव के एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार के युवक को एटीएस और इंटेलीजेंस ने कल देर रात फोन कॉल रिकॉर्ड के आधार पर पकड़ा। काफी दिनों से उस युवक पर खुफिया एजेंसियों की नजर थी। पाकिस्तान से होने वाली हर कॉल को हाथों हाथ डिलीट कर देता था। इस बात की जानकारी अभी तक नहीं है कि युवक ने अब तक क्या-क्या जानकरी आईएसआई को भेजी है। युवक के मोबाइल से डेटा रिकवर करने का प्रयास  किया जा रहा है। 

आईएसआई का क्षेत्र में स्लीपर सेल
आईएसआई ने पूरे क्षेत्र में स्लीपर सेल का जाल बिछा रखा है। ये ऐसे एजेंट्स होते हैं जो हमेशा सक्रिय नहीं रहते, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर कभी-कभार कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लीक कर देते हैं। इन लोगों का मुख्य कार्य ही सैनिकों व सरपंचों को मोबाइल नंबर एकत्र कर पाकिस्तान भेजना होता है। इसके बाद महिला एजेंट्स इनसे संपर्क साध अपने जाल में फंसाना शुरू कर देती हैं।

हो सकते हैं कई महत्वपूर्ण खुलासे
हनी ट्रैप का शिकार हुए युवक से खुफिया एजेंसियां संयुक्त रूप से पूछताछ में जुटी है। उन्हें उम्मीद है कि इससे कई महत्वपूर्ण खुलासे हो सकते हैं। अभी तक की पूछताछ में युवक ने इतना ही स्वीकार किया है कि वह सिर्फ बात करता था और उसने कोई जानकारी शेयर नहीं की। मोबाइल से उड़ाए गए डेटा के आधार पर लग रहा है कि वह झूठ बोल रहा है।

हनी ट्रैप में ऐसे फंसा
दरअसल आईएसआई के स्लीपर सेल जैसलमेर में भी सक्रिय हैं। यहां से वो पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं को क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों के नंबर भेजते हैं। फिर यहां से हनी ट्रैप का खेल शुरू किया जाता है । आईएसआई की महिला एजेंट्स लोगों को फोन से अपने जाल में फसाती है। वीडियोकॉल से बातचीत कर युवको को पूरी तरह से अपने जाल में फसा लेती है।  महिलाएं अपने कपड़े उतारती  हैं। जब शिकार पूरी तरह से जाल में फंस जाता तो उसको बदनाम करने की धमकी देकर महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाती हैं। लोग बदनामी के डर से जानकारी साझा करने लगते है। 

कई लोग फंस चुके है 
जैसलमेर में लोग हनी ट्रैप अकसर का शिकार होते हैं। पहले भी लोग हनी ट्रैप का शिकार हो चुके हैं। आईएसआई ने खूबसूरत महिलाओं के जरिये यह काम करवाता है। सोशल मीडिया के जरिये ये महिलाएं अपने शिकार को जाल में फंसाती हैं। महिलाएं अलग-अलग क्षेत्र के लोगों से दोस्ती करने के बाद उनका भरोसा कायम करती है।  इनके जाल में फंसने के बाद बाहर निकल पाना बेहद मुश्किल होता है।