logo

Bengal Election 2021: ना घर है ना गाड़ी! आखिर कितनी है ममता बनर्जी की संपत्ति

6297news.jpg
द फॉलोअप टीम :
ममता बनर्जी। पश्चिम बंगाल की सीएम। मौजूदा समय में पूरे देश में एक मात्र महिला मुख्यमंत्री। ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में इस वक्त तृणमूल कांग्रेस की अगुवाई कर रही हैं। ममता बनर्जी की सीधी टक्कर भारतीय जनता पार्टी से है। ममता बनर्जी इस बार नंदीग्राम से चुनावी मैदान में हैं। उन्होंने 10 मार्च को यहां से नामांकन भी दाखिल किया। 

बेहद साधारण जिंदगी जीती हैं ममता बनर्जी
ममता बनर्जी की सियासी विचारधारा से आप सहमत या असहमत हो सकते हैं लेकिन, उन्होंने चुनाव लड़ने के लिये जो हलफनामा दाखिल किया है, उसमें संपत्ति का जो ब्योरा दिया है उससे एक बात तो स्पष्ट होती है कि बीते 10 साल से बंगाल की सत्ता पर काबिज ममता बनर्जी बेहद सादा जीवन जीती हैं। ममता बनर्जी का चुनावी हलफनामा बताता है कि उनके पास ना तो कोई निजी गाड़ी है, ना जमीन है और ना ही कोई विशाल मकान। ममता बनर्जी अब भी खपरैल के एक मकान में रहती हैं। 

ममता बनर्जी के पास केवल 16 लाख रुपये हैं! 
हलफनामे के मुताबिक ममता बनर्जी की कुल चल संपत्ति 16 लाख 72 हजार रुपये है। 2016 के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बताया था कि उनके पास 30 लाख 45 हजार रुपये की संपत्ति है। दिलचस्प है कि बीते पांच साल में ममता बनर्जी की संपत्ति तकरीबन आधी हो गयी है। हलफनामे के मुताबिक ममता बनर्जी के पास बैंक में 13 लाख 53 हजार रुपये जमा हैं वहीं, 69 हजार 255 रुपये नकद हैं। चुनावी खर्च का 1 लाख 51 हजार रुपया भी शामिल है। ममता बनर्जी ने हलफनामे में बताया कि साल 2019 से 2010 के बीच उनकी आमदनी 10 लाख 34 हजार 370 रुपये थी। 

पेंटिंग और किताबें लिखकर कमाती हैं ममता 
ममता बनर्जी ने बताया कि वो किताबें लिखकर और पेंटिंग के जरिये धनार्जन करती हैं। ममता बनर्जी ने बताया कि उन्होंने कई किताबें लिखी जिसकी रॉयल्टी के तौर पर उन्हें 930 रुपये मिले हैं। ममता बनर्जी ने बीते साल 1 लाख 85 हजार रुपये का टीडीएस भी चुकाया है। सीएम ममता बनर्जी ने एनएससी में 18 हजार 490 रुपये का निवेश किया है। ममता बनर्जी के पास तकरीबन 9 ग्राम सोना है जिसकी कीमत उन्होंने 43 हजार 837 रुपये बताई है। ममता बनर्जी ने बताया कि उनके पास कोई निजी गाड़ी नहीं है। 



उन्होंने कहीं कोई जमीन भी नहीं खरीदी। ममता बनर्जी के मुताबिक वो अब भी खपरैल के एक मकान में रहती हैं। ममता बनर्जी की रोजमर्रा की जिंदगी वैसे भी काफी सादगीपूर्ण दिखती है। ममता बनर्जी हमेशा ग्रीन बॉर्डर वाली सफेद साड़ी में दिखती हैं। उनके पैरों में साधारण हवाई चप्पल होता है। 

ममता बनर्जी के खिलाफ कोई भी केस दर्ज नहीं
ममता बनर्जी ने चुनावी हलफनामें में बताया कि उनके खिलाफ कोई भी फौजदारी या दीवानी मामला दर्ज नहीं है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिये तमाम पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी है। बंगाल चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला होता दिख रहा है। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी अपनी सहयोगी आजसू के साथ मैदान में है। कांग्रेस पार्टी ने लेफ्ट के साथ गठबंधन किया है। तृणमूल कांग्रेस सत्ता बचाने के लिये मैदान में है जिसे झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का समर्थन हासिल है। 

8 चरणों में होगा पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव
पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं। यहां 8 चरणों में मतदान होगा। पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगी वहीं आखिरी चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा। 27 मार्च को पहले चरण में 30 सीटों पर, 1 अप्रैल को दूसरे चरण में 30 सीटों पर, 6 अप्रैल को तीसरे चरण में 31 सीटों पर, 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीटों पर, 17 अप्रैल को पांचवे चरण में 45 सीटों पर, 22 अप्रैल को छठे चरण में 43 सीटों पर, 26 अप्रैल को सातवें चरण में 36 सीटों पर और 29 अप्रैल को आठवें और आखिरी चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होगी।

चुनाव के परिणाम 2 मई को आयेंगे। उस दिन पता चलेगा कि ममता बनर्जी तीसरी बार बंगाल की सीएम बनती हैं या बीजेपी यहां कमल खिलाने में कामयाब होती है। एक तरफ लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन भी कुछ खेला कर सकती है।