logo

500 साल बाद चांदी के पालने में झूलेंगे रामलला, स्वर्ण गर्भगृह निर्माण की उठी मांग

11501news.jpg

द फॉलोअप टीम, अय़ोध्या: 

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के शिलापूजन का एक साल पूरा होगा। कई दशक की लंबी लड़ाई के बाद  राम मंदिर का सपना पूरा होने जा रहा है। नींव निर्माण का कार्य 60 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है। 11 अगस्त से शुरू हो रहे सावन मेले को भी खास बनाने की तैयारी हो रही है। मान्यता के मुताबिक ये मेला सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि से 12 दिन चलता है। इस बार मेले में श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला को चांदी के पालने पर झुलाने का फैसला लिया है।

500 साल बाद हो रहा है अद्भुत कार्य
ऐसा 500 साल बाद हो रहा है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक गोपालजी ने सोमवार को झूले का माप लिया है। वहीं गर्भगृह को सोने से बनवाने की मांग भी उठने लगी है। गौरतलब है कि सन 1528 से राम मंदिर आंदोलन चल रहा था। सुप्रीम कोर्ट से निर्माण का रास्ता निकलने के बाद बीते साल 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचकर शिलापूजन किया था। अब राम मंदिर की नींव का निर्माण तेजी से चल रहा है। 

स्वर्ण गर्भगृह बनाने की मांग उठी
शिवसेना ने अयोधा में बन रहे राम मंदिर का गर्भगृह सोने से बनाने की मांग की है।  शिवसेना पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख और विवादित ढांचा ढहाने के आरोपी रहे संतोष दुबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बारे में चिट्ठी भेजी है। दुबे का कहना है कि राम मंदिर के भूमि पूजन को 5 अगस्त को एक साल पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री को उसी दिन सोने का गर्भगृह बनाने का ऐलान कर देना चाहिए। 500 साल के कड़े संघर्ष के बाद यह मंगल समय आया है।