logo

28 को होगी सर्वदलीय बैठक, 29 नवंबर से शुरू होने जा रहा है संसद का शीतकालीन सत्र

15214news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

केंद्र सरकार 28 नवंबर यानी रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाने की तैयारी में है। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल होंगे। 29 नवंबर से संसद का शीतकालानी सत्र शुरू होने जा रहा है। अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार को सुबह 11 बजे बैठक होगी। बैठक में शीतकालीन सत्र सुचारू रूप से चलाने पर चर्चा हो सकती है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने नहीं की है पुष्टि
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से अभी सर्वदलीय बैठक पर किसी भी खबर की पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि ये भी स्पष्ट नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक में शामिल होंगे या नहीं। गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होगा और 23 दिसंबर तक चलेगा। लोकसभा सचिवालय द्वारा आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि 17वीं लोकसभा का सातवां सत्र सोमवार 29 नवंबर से शुरू होगा और 23 दिसंबर तक चलेगा। 

आगामी शीतकालीन सत्र में होगी प्रक्रिया
प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में कृषि कानूनों को वापस लिया है। आगामी शीतकालीन सत्र में इसे आधिकारिक रूप से वापस लेने की संसदीय प्रक्रिया होगी। पूरी संभावना है कि इसे लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में हंगामा होगा। किसान संगठन भी रणनीति के तहत सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। किसान संगठनों ने तो 29 नवंबर को संसद तक मार्च निकालने की भी घोषणा की है। संयुक्त किसान मोर्चा ने इसकी पुष्टि भी की है। 

महंगाई पर सरकार को घेरेगी विपक्षी पार्टियां
कृषि कानूनों की वापसी हो चुकी है लेकिन विपक्ष फिलहाल इस मुद्दे को जाने देने के मूड में नहीं है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों को खुला पत्र लिखकर कहा है कि किसान भाइयों अभी संघर्ष खत्म नहीं हुआ है। न्यूनतम समर्थन मूल्य का मुद्दा जस का तस है। विपक्ष महंगाई के मुद्दे पर भी सरकार को घरेने के मूड में है।