logo

एड के बहाने 21वीं सदी का सबसे बड़ा सबक़ - बदलावों के लिए हमेशा तैयार रहें

14732news.jpg

डॉ. अबरार मुल्तानी, भोपाल:
टी20 वर्ल्ड कप दुबई और शाहजहां में खेला जा रहा है जिसकी मेज़बानी भारत कर रहा है। क्रिकेट के दुनिया में 200 मिलियन से ज़्यादा दीवाने हैं। सबसे ज़्यादा लगभग एक तिहाई इस खेल के दीवाने भारत में हैं। अनिश्चितता से भरा यह खेल लोगों को अपनी गिरफ़्त में ले लेता है। टी-20 फॉर्मेट आने के बाद इसकी लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी हुई है। इसके टीवी पर दर्शक बहुत ज़्यादा हैं और जब टीवी पर दर्शक ज़्यादा हैं तो एडवर्टाइज़मेंट भी इस पर ज़्यादा आते हैं। यह एक ऐसा अनोखा खेल भी है जिसमें टीवी विज्ञापन हर 4 से 5 मिनट बाद आने की गुंजाइश रहती है। हर ओवर या हर विकेट के बाद एड आने लगते हैं। लेकिन इस समय जो एड आ रहे हैं, उनकी ख़ासियत यह है कि यह आने वाले कल के बारे में हमें आगाह कर रहे हैं। मैं यह टी-20 वर्ल्ड-कप डिज़्नी हॉटस्टार पर देख रहा हूँ और इस पर जो सबसे ज़्यादा एड आ रहे हैं उनके बारे में आपसे बात कर रहा हूँ।

 

इसे भी पढ़ सकते हैं

साइक्‍लॉजिस्‍ट की इस बात में है दम- सोच बदलिये, ज़िंदगी बदल जाएगी

हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया महज़ दुश्मन नहीं कई दोस्त भी

सबसे ज़्यादा जो एड आ रहा है, वह है बिटकॉइन के संबंध में। बिटकॉइन पर इन्वेस्ट करने के लिए हमें दो एड में दो बॉलीवुड स्टार प्रेरित करते हैं। एक हैं रणवीर सिंह और दूसरे हैं आयुष्मान खुराना। यह दोनों ही स्टार युवाओं में लोकप्रिय हैं और इनकी अपनी फैन फॉलोइंग है। रणवीर सिंह का एड ऐसे युवाओं को बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आकर्षित करता है, जिनके पास ज़्यादा पैसे नहीं है और जो गरीब बस्तियों में रहते हैं लेकिन उनके सपने बड़े हैं। ऐसे में रणवीर उन्हें बताते हैं कि वह अपनी सोच को थोड़ा बड़ा करें और निवेश करें, चाहे सौ रुपए ही हो। एड की अंतिम पंचिंग लाइन होती है- 'कुछ तो बदलेगा ना'। आयुष्मान खुराना एड में यह बताने की कोशिश करते हैं कि बिटकॉइन में निवेश करना, पैसे उड़ाना नहीं है, यह भविष्य की मुद्रा है और हमें इसे अपनाना चाहिए। यह दोनों एड हमें बताते हैं कि भविष्य में मुद्राएं बदलने वाली हैं और मुद्राओं की कीमत भी। अगर आप अभी उस बदलाव को स्वीकार करते हैं तो फायदे में रहेंगे।

यह भी पढ़ें

सामाजिक बदलाव के लिए वैज्ञानिक सोच ज़रूरी, सीखिये न्यूटन से

सोचो ज़रा: कहीं आप भी बनाई जा रही धारणाओं के शिकार तो नहीं, जानिये नुक़सान

दूसरा जो सबसे ज्यादा एड डिज़्नी हॉटस्टार पर दिखाया जा रहा है वह है आमिर खान और आलिया-भट्ट का एक एप्प का इंश्योरेंस वाला एड। इस एड में यह दिखाया जाता है कि आप तुरंत अपना इंश्योरेंस करवा कर बेफ़िक्र हो सकते हैं। बाइक का, कार का या अपना ख़ुद का इंश्योरेंस। एप्प से इंश्योरेंस होने से मुझे लगता है कि बहुत सारे इंश्योरेंस एजेंट बेरोज़गार होने वाले हैं। यह आने वाले वक़्त की आहट है। यह परिवर्तनों का समय है और यह परिवर्तन किसी समय भी आपको बेरोज़गार बना सकते हैं। आपको अमीर से ग़रीब और ग़रीब से अमीर बना सकते हैं। आपको एक बड़े स्टार से गुमनामी के अंधेरे में धकेल सकते हैं या फिर इसका उल्टा भी। ऐसा ही एक एड इंश्योरेंस का रणबीर कपूर का आता है, जिसमें वह भी ऑनलाइन इंश्योरेंस लेने को आसान और अच्छा बताते हैं। इंश्योरेंस एजेंट भाइयो सावधान!

 

एक और एडवर्टाइज़ बार-बार आता है, वह है एक फूड डिलीवरी एप्प का ग्रॉसरी की होम-डिलीवरी का। नकारात्मक थीम पर बनाया गया यह एड दर्शकों के मन में खीज पैदा करता है। एक बूढ़ी औरत जो कि घर में नमक नहीं होने पर चिल्लाती है और फिर थोड़ी हो देर बाद डिलीवरी बॉय उसके मुंह पर नमक का पैकेट फैंकता है, जिसे वह कैच कर लेती है। एड चाहे नकारात्मक हो लेकिन, यह तो बताता है कि परिवर्तन होने वाला है। 15 मिनट से लेकर आधे घंटे में आपको किराने का सभी सामान घर पर मिल जाएगा, वह भी डिस्काउंट के साथ। कई बड़े ब्रांड इस क्षेत्र में पहले से हैं। इनका आना मोहल्ले के किराना वाले अंकल के लिए शुभ संकेत तो नहीं है। यह बताते हैं कि उनके मोहल्ले के बड़े ग्राहक अब उनकी दुकान छोड़कर एक एप पर जाने वाले हैं।परिवर्तनों की आहट सुनिए और इनके लिए तैयार रहिये। 21वीं सदी का सबसे बड़ा सबक़ है- 'बदलावों के लिए हमेशा तैयार रहें।'

 

(डॉ. अबरार मुल्तानी भोपाल में रहते हैं। आप आयुर्वेद और देशी स्वास्‍थ्‍य -चिकित्सा पद्धति के विशेषज्ञ हैं। मनोवैैैैैैज्ञानिक भी हैं। क्‍यों अलग है स्‍त्री-पुरुष का प्रेम, मन के लिए अमृत की बूंदें, मन के रहस्य, 5 पिल्स समेत उनकी दर्जनों किताबें प्रकाशित हैं। आपके वीडियो भी बहुत देखे जाते हैं।)

नोट: यह लेखक के निजी विचार हैं। द फॉलोअप का सहमत होना जरूरी नहीं। हम असहमति के साहस और सहमति के विवेक का भी सम्मान करते हैं।