logo

Ranchi : पेट्रोल सब्सिडी के लिए ऐप हो गया है तैयार, 19 जनवरी से आम लोग कर सकेंगे आवेदन

53f2ebeb-e713-4f7f-92db-1547cdffbec3.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
हेमंत सरकार के 2 साल पूरे होने पर सरकार ने एक घोषणा की थी कि गरीब परिवारों को पेट्रोल की खरीद पर प्रति लीटर 25 की छूट दी जाएगी यानी कि पूरे महीने में 10 लीटर पेट्रोल लेने पर उन्हें ढाई सौ की सब्सिडी दिए जाने का वादा सीएम ने किया था। इस महत्वाकांक्षी योजना पर आगे की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिए एनआईसी ने नया ऐप तैयार कर लिया है।

19  जनवरी को आम जनता को समर्पित
योजना पर जैसे ही कैबिनेट की मुहर लगेगी वैसे ही 19 जनवरी को आम जनता के लिए इस ऐप को मुख्यमंत्री लांच कर देंगे। उसके बाद गरीब परिवार इस ऐप पर आवेदन करना शुरू करेंगे जिसके बाद उन्हें 250 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।  

26 जनवरी से होगी शुरूआत 
खाद्य आपूर्ति विभाग के आहार पोर्टल पर 16 जनवरी तक 279 लोगों ने सब्सिडी के लिए आवेदन भी कर भी दिया है। आवेदनों की 2 स्तर पर जांच के बाद 26 जनवरी से मुख्यमंत्री दुमका में लाभुक के खाते में सब्सिडी की राशि भेज कर इस योजना का शुभारंभ करेंगे। 

30 लाख परिवार को होगा फायदा 
सब्सिडी के लिए तैयार किए गए ऐप का नाम ‘सीएम सपोर्ट स्कीम’ है। सपोर्ट का फूल फॉर्म इस प्रकार होगा- एसयू से सब्सिडी, पीपी से पर्चेज ऑफ पेट्रोल और आरटी से राइडिंग टू ह्वीलर। इसमें केवल गरीब परिवार आवेदन करेंगे। उनके आवेदन की दो स्तर पर जांच होगी। पहली डीटीओ के स्तर पर, दूसरी डीएसओ के स्तर पर। डीटीओ टू ह्वीलर की सभी तकनीकी पक्षों की जांच करेंगे, जिसमें रजिस्ट्रेशन से लेकर वैधता व अन्य जानकारी शामिल होगी। वहीं डीएसओ द्वारा राशन कार्ड की वैधता और उसमें दर्ज जानकारियों की पुष्टि की जाएगी। 

लाभुकों के खाते में ट्रांसफर होगी राशि
जांच में तथ्यों की पुष्टि होते ही सब्सिडी के 250 रुपए लाभुक परिवार के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 30 लाख परिवारों को इस योजना से लाभान्वित करने का अनुमान लगा रखा है।