logo

झारखंड आंदोलन में शहीद आंदोलनकारियों की स्मृति में बने मेमोरियल पार्क

9614news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
कांग्रेस विधायक बंधु तिर्की और विधायक राजेश कच्छप ने झारखंड अलग राज्य आंदोलन में शहीद हुए आंदोलनकारियों के स्मृति में राजधानी में मेमोरियल पार्क विकसित करने का आग्रह मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन से किया है। इसके अलावा टीआरआई को मजबूत करने एवं टीएसी गठन जल्द करने की मांग रखी है। आज दोनों विधायकों ने सीएम से मुलाकात की। उनसे आदिवासियों से संबंधित कई अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।  साथ ही आदिवासियों को मिलने वाले ऋण पर गारंटर की प्रक्रिया को सुलभ करने तथा जरूरत पड़ने पर सरकार आदिवासियों का गारंटर बने। विधायक बंधु तिर्की ने बताया मुख्यमंत्री ने सभी बातों का धैर्य पूर्वक सुना और सभी बिंदुओं पर उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया है।

धुमकुड़िया की भी चर्चा 
उन्होंने करम टोली धूमकुडिया निर्माण को लेकर भी चर्चा की। करम टोली धूमकुडिया को आदिवासियों के सांस्कृतिक परंपरा को संजोते हुए बौद्धिक विकास केंद्र के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया। साथ ही धूमकुड़िया भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास कार्यक्रम में गरिमामयी उपस्थिति हेतु आग्रह किया। एनपीए खाते वाले किसानों के ऋण माफी पर आ रही अड़चनों पर जल्द समाधान निकालने का आग्रह किया ताकि वैसे किसान को भी किसान ऋण माफी योजना का लाभ मिल सके।

रूपा तिर्की मामले में न्यायिक जांच पर आभार जताया 
मुख्यमंत्री से मुलाकात कर रूपा तिर्की संदेहास्पद मृत्यु मामले पर न्यायिक जांच का सरकार के निर्णय पर आभार व्यक्त किया। दोनों ने रूपा तिर्की के आश्रित में किसी एक को सरकारी नौकरी, मुआवजा राशि एवं परिवार के जीविका के लिए एक पेट्रोल पंप देने की मांग की।बंधू तिर्की ने मुख्यमंत्री को  गमला जिला स्थित आदिवासियों के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल सिरा सीता नाले को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के निर्णय पर आभार व्यक्त किया।