logo

डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की स्मृति में भाजपा की ओर से झारखंड में लगाए गए 14500 पौधे, जानिये क्‍या कहा प्रमुख नेताओं ने

10081news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
भाजपा की प्रदेश इकाई ने जनसंघ के संस्थापक और पार्टी के प्रेरणा पुरुष डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान को स्मृति दिवस के रुप मे  बूथ स्तर पर मनाया। प्रदेश महामंत्री व कार्यक्रम के प्रभारी डॉ प्रदीप वर्मा ने बताया कि आज के दिन ही जम्मू कश्मीर में लागू दो विधान, दो निशान, दो प्रधान के खिलाफ लड़ते हुए कश्मीर के जेल में बंद डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने अपनी अंतिम सांस ली थी। उनकी स्मृति में आज 15028 बूथों पर 14500  फलदार व औषधीय गुणों से युक्त पौधे लगाए। पर्यावरण की स्वच्छता के लिये प्लास्टिक मुक्त जलस्रोत का अभियान चलाया गया।193 तालाबों,नदियों ,डैम जैसे जलस्रोतों से प्लास्टिक हटाने के कार्यक्रम हुए।



राष्ट्रीय एकात्मता के अमर बलिदानी डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी: दीपक प्रकाश
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवम सांसद दीपक प्रकाश ने कहा कि स्वतंत्र भारत मे राष्ट्रीय एकात्मता के लिये अपने प्राणों की आहूति देने वाले पहले राजनेता डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी का नाम देश के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में अंकित है। उन्होंने कहा कि डॉ मुखर्जी के बलिदान का ही परिणाम था कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बना रहा। आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धारा 370 और 35ए को समाप्त कर डॉ मुखर्जी के सपनो को साकार किया है। कांग्रेस पार्टी की तुष्टिकरण पर आधारित राजनीति ने भारत का मुकुट जम्मू कश्मीर के केसर की क्यारियों को रक्त रंजित किया। 



प्रखर राष्ट्रवादी थे डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी: बाबूलाल मरांडी
भाजपा विधायकदल के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी प्रखर राष्ट्रवादी नेता थे। जिन्होंने माँ भारती के गौरव एवम प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिये राष्ट्र विरोधी शक्तियों से कभी भी समझौता नही किया। डॉ मुखर्जी प्रगतिशील विचारक ,उच्च कोटि के शिक्षाविद एवम कुशल संगठनकर्ता भी रहे। उनके योगदान को भुलाया नही जा सकता। एक कुशल संगठनकर्ता के रूप में  जनसंघ की स्थापना करके उन्होंने राजनीत के क्षेत्र में भारत और भारतीयता को मजबूत करने का सार्थक प्रयास किया।
कहा की आज भारतीय जनता पार्टी अपने प्रेरणा पुरुष डॉ मुखर्जी के सपनो को साकार कर रही है।



दो विधान, दो निशान, दो प्रधान के खिलाफ दी प्राणों की आहूति: धर्मपाल सिंह
भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने डॉ मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका बलिदान कार्यकर्ताओ को सदैव प्रेरित करता रहेगा। कांग्रेस की गलत नीतियों ने भारत के विभाजन के बाद भी दूसरे विभाजन की नींव जम्मू कश्मीर में रख दी थी। जम्मू कश्मीर राज्य के भारत मे विधिसम्मत सम्पूर्ण विलय के बाद वहां के लिये अलग से प्रधानमंत्री, अलग झंडा और अलग कानून का प्रावधान करके कांग्रेस पार्टी ने अपने फूट डालो और राज करो की नीति को ही आगे बढ़ाया था, जिसे देश का कोई भी राष्ट्रवादी विचारक सहन नही कर सकता था।



पौधरोपण और प्लास्टिक मुक्त अभियान 6 जुलाई तक चलेगा: प्रदीप वर्मा
डॉ वर्मा ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक प्रकाश ने अपने नई दिल्ली स्थित सरकारी आवास में श्रद्धान्जलि अर्पित की।जबकि नेता विधायकदल एवम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने बरियातू मंडल के तेतर टोली बूथ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। मरांडी ने तेतर टोली तालाब से प्लास्टिक की सफाई की एवम बूथ पर पौधे भी लगाए। कांके विधायक समरी लाल भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रदेश कार्यालय में डॉ मुखर्जी की प्रतिमा एवम चित्र पर माल्यार्पण किया।
अपने निर्धारित बूथ अरगोड़ा में उन्होंने विधायक नवीन जायसवाल के साथ पौधरोपण करते हुए डॉ मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।
प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू ओरमांझी मंडल के कुचू बूथ पर जबकि डॉ प्रदीप वर्मा ने नामकुम मंडल के बूथ पर कार्यक्रम में शामिल होकर पौधारोपण किया।