logo

Uttarakhand Elections 2022 : उत्तराखंड चुनाव के लिए BJP ने जारी की 59 उम्मीदवारों की सूची, देखिये कौन, कहां से लड़ेगा चुनाव

de705118-c8bf-410c-8cbd-72635af76c46.jpg

द फॉलोअप टीम, देहरादून: 

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा की है उनमें उत्तराखंड भी एक है। उत्तराखंड में भी विधानसभा चुनाव होना है। यहां पंजाब और गोवा के साथ 1 ही चरण में चुनाव होगा। फिलहाल, उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। पुष्कर सिंह धामी यहां मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी ने यहां आगामी चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की है। 

प्रदेश की 59 सीटों पर उम्मीदवार का एलान
भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड में 59 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। गौरतलब है कि उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं। बीजेपी ने बताया कि मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। गौरतलब है कि बीजेपी यहां सत्ता में वापसी की कोशिशों में लगी है लेकिन रोजगार और बुनियादी ढांचा के मुद्दे पर लोगों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। 

इस वजह से सरकार से नाराज हैं लोग
राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि उत्तराखंड में बीजेपी को रोजगार, स्वास्थ्य और बुनिदायी ढांचे के अभाव की वजह से लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। यही वजह है कि बीते 1 साल में यहां तीन मुख्यमंत्री बदले गये हैं। पहले यहां त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया। बाद में उनको हटाकर तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया। तीरथ सिंह रावत अपने बेतुके बयानों की वजह से चर्चा में रहे। आखिरकार उनको हटाकर पुष्कर सिंह धामी को सीएम बनाया गया। 

क्या उत्तराखंड में त्रिकोणीय होगा मुकाबला
कभी उत्तराखंड की सत्ता पर काबिज रही कांग्रेस सत्ता में वापसी की कोशिशों में लगी है। बीजेपी के कुछ नेता भी कांग्रेस का दामन थाम चुके हैं। आम आदमी पार्टी ने भी यहां दस्तक दी है। इससे मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। हालांकि, राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का जनाधार इतना मजबूत नहीं है कि वो कांग्रेस या बीजेपी को कड़ी टक्कर दे।