logo

UP Election  2022 : बसपा सुप्रीमो मायावती ने जारी की 53 उम्मीदवारों की पहली सूची, यूपी की सियासत का हाल जानिए

761541c7-48cc-43c6-b58d-92da77f0c5c3.jpg

द फॉलोअप टीम, लखनऊ: 

केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा के साथ ही यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का आधिकारिक शंखनाद हो चुका है। सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लग गई हैं। इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती ने 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। मायावाती ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी। 

मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस में की घोषणा
मायावती ने प्रेस वार्ता में कहा कि हमने पहली सूची में 53 उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया है। बाकी 5 को भी हम एक-दो दिन में जारी करेंगे। गौरतलब है कि मायावती ने बीते लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया था। इसे बुआ और बबुआ का नारा दिया था। समाजवादी पार्टी बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ लड़ी थी। इस बीच मायावती की पार्टी पर पैसे लेकर टिकट बेचने का आरोप लग रहा है। अलीगढ़ में एक स्थानीय नेता ने आरोप लगाया है कि पार्टी प्रभारी ने उसके 67 लाख रुपये खर्च करवा दिये और टिकट भी नहीं दिया। 

कांग्रेस ने 125 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की
गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इस सूची में उन्नाव रेप पीड़िता की मां का नाम भी शामिल है। कांग्रेस पार्टी ने तकरीबन 40 फीसदी सीटों पर महिलाओं को उतारा है। शेष 40 फीसदी सीटों पर युवाओं को प्राथमिकता दी गई है। प्रियंका गांधी ने यूपी चुनाव में लड़की हूं, लड़ सकती हूं का नारा दिया है। बता दें कि यूपी चुनाव में प्रियंका गांधी ने पूरी ताकत झोंकी है। 

सपा और बीजेपी ने नहीं खोले हैं अपने पत्ते
समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो फिलहाल इन्होंने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। मौजूदा समय में दोनों ही पार्टियों के कई विधायकों का एक-दूसरे के पाले में जाने का सिलसिला जारी है। मौजूदा योगी कैबिनेट में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म कुमार सैनी सहित कुल 8 विधायक सपा में जा चुके हैं। वहीं सपा के भी कुछ विधायक बीजेपी में आये हैं। हो सकता है कि भारतीय जनता पार्टी सबसे आखिरी में अपने उम्मीदवारों का ऐलान करें।