logo

10वीं की टर्म 1 की परीक्षा 30 नवंबर और 12वीं की 1 दिसंबर से, जानिए सीबीएससी के नए नियम 

13894news.jpg

द फॉलोअप टीम : 
सीबीएससी की 10वीं की 30 नवंबर से और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा 1 दिसंबर से होगी। सीबीएससी ने परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। परीक्षा को लेकर बकायदा डेटशीट भी जारी कर दी गयी है। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने तिथियों की घोषणा की है। उन्होंने बताया है कि मायनर विषयों के साथ फाइन आर्ट्स और स्किल विषयों की परीक्षा 17 नवंबर से शुरू होगी। इसी तरह 12वीं के मायनर विषयों की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू होगी। बताते चलें कि मायनर विषयों के अंक परिणम में जोड़े नहीं जाते।

11:30 बजे से होगी परीक्षा 
इस बार हो रही परीक्षा के समय में भी बदलाव किया गया है। सामान्यत: 10 बजे से होने वाली परीक्षा 11:30 बजे से शुरू होगी। ऐसा मौसम की स्थितियों को देखते हुए किया गया है। पहली पाली की परीक्षा 11:30 से शुरू होगी। कुल 90 मिनट की परीक्षा में 20 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। दिसंबर में ठंड के समय दिन छोटे होंगे, सुबह देर से होगी। ऐसे में 11:30 बजे से परीक्षा होने से छात्रों को सहूलियत होगी। 

फर्स्ट टर्म में कोई पास या फेल नहीं 
सीबीएससी ने साफ कर दिया है कि फर्स्ट टर्म में कोई पास या फेल नहीं होगा। टर्म 1 की परीक्षा का परिणाम सिर्फ प्राप्ताकों के रूप में घोषित किया जाएगा। कंपार्टमेंट परीक्षा नहीं होगी, सिर्फ अंक बताए जाएंगे। बाद में दूसरे टर्म की परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही परिणाम घोषिट होंगे। दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च या अप्रैल में होगी। हालांकि कोविड को देखते हुए समय में बदलाव किया जा सकता है।