logo

छत्तीसगढ़ पुलिस में भर्ती हुईं 13 ट्रांसजेंडर कांस्टेबल, मौके को बताया एतिहासिक

6302news.jpg
द फॉलोअप टीम, रायपुर: 
छत्तीसगढ़ पुलिस ने एतिहासिक काम किया है। ऐसा काम जिसकी हर तरफ तारीफ की जा रही है। दरअसल, छत्तीसगढ़ पुलिस में ग्यारह ट्रांसजेंडर्स को बतौर कांस्टेबल भर्ती किया गया है। इस मामले में एक ट्रांसजेंडर कांस्टेबल ने कहा कि हमारे लिये ये काफी बड़ा और एतिहासिक अवसर है। हम पुलिस विभाग का धन्यवाद करना चाहते हैं। सोनिया नाम की ट्रांसजेंडर ने कहा कि इस पहल की बदौलत लोग हमारे समाज को एक अलग नजरिये से देखेंगे। 



सीएम भूपेश बघेल के प्रयासों से हुई पहल
जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रयासों से छत्तीगढ़ पुलिस ने ये हल की गयी। मुख्यमंत्री ने मौके पर कहा कि इस पहल से समुदाय में ट्रांसजेंडर के प्रति बनी रूढ़िवादी धारणा टूटेगी। लोग उन्हें सम्मान की निगाह से देखेंगे और ट्रांसजेंडर्स का रूझान भी सरकारी सेवा की तरफ बढ़ेगा।  
छत्तीसगढ़ महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने भी इन ट्रांजेंडर्स पुलिस कांस्टेबल से मुलाकात की। डॉ. नायक ने कहा कि सभी ट्रांसजेंडर्स महिला कांस्टेबल पूरी हिम्मेदारी से कर्तव्य निभायें। आम नागरिकों के हित में काम करें और पूरी समाज के लिये प्रेरणा बनें। 



ट्रांसजेंडर्स के लिये भी सरकारी सेवा का अवसर
बता दें कि पहले ट्रांसजेंडर्स को नागरिक अधिकार तक नहीं मिलते थे। संविधान में तमाम कानून और अधिकार केवल महिलाओं और पुरूषों के लिये थे। ट्रांसजेंडर्स के लिये कोई कॉलम नहीं था लेकिन अब उन्हें भी तमाम अधिकार दिये गये हैं। सरकारी सेवा में आने का अवसर मिल रहा है। भारत में अब ट्रांसजेंडर्स न्यायाधीश, लोको पायलट और सैनिक भी हैं। बदलाव आ रहा है।