logo

18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को 1 मई से नहीं लग पाएगा टीका, कंपनियों ने 15 मई तक वैक्सीन की आपूर्ति में जताई असमर्थता

7906news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। तीसरे चरण में 18 साल से अधिक आय़ु के सभी नागरिकों को टीका लगाना है। इस बीच बुरी खबर ये है कि झारखंड में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी नागरिक को टीका नहीं लग पायेगा। जानकारी के मुताबिक टीका कंपनियों ने 1 मई तक वैक्सीन की आपूर्ति करने में असमर्थता जताई है। इसकी वजह जान लीजिये। 

झारखंड ने मंगवाया 50 लाख वैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के मुताबिक सरकार ने वैक्सीन के 50 लाख डोज का ऑर्डर दिया है। कोवैक्सीन का 25 लाख और कोविशील्ड का 25 लाख डोज मंगवाया गया है लेकिन, कंपनियों का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा मंगवाई गयी वैक्सीन की आपूर्ति करने में ही 20 मई तक का वक्त लग सकता है। ऐसे में राज्यों को तत्काल वैक्सीन की आपूर्ति करना संभव नहीं होगा। 

केंद्र नहीं उठाएगी वैक्सीनेशन का खर्चा
झारखंड में 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों की संख्या 1 करोड़ 57 लाख है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि फिलहाल राज्य के पास वैक्सीन का साढ़े पांच लाख डोज है लेकिन ये उन नागरिकों के लिए है जिन्होंने वैक्सीन का पहला डोज लिया है। नई वैक्सीन आएगी तभी 18 साल से अधिक आयु वाले नागरिकों को वैक्सीन मिल पाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम प्रयासरत हैं। मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि केंद्र ने 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का खर्चा उठाने से मना कर दिया है। 

राज्यों को उठाना होगा वैक्सीनेशन का खर्च
जानकारी के मुताबिक केंद्र ने राज्यों से कहा कि 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग वाले नागरिकों के वैक्सीनेशन का खर्च राज्यों को खुद उठाना होगा। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि इतने नागरिकों के लिए वैक्सीन का इंतजाम करने में राज्य सरकार को तकरीबन 200 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बता दें कि राज्य की हेमंत सरकार ने एलान किया है कि सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका दिया जायेगा।