logo

कोडरमा में कोविड हॉस्पिटल और ऑक्सीजन पाइप लाइन का उद्धाटन, सीएम ने कही ये बात

8142news.jpg
द फॉलोअप टीम, कोडरमा: 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को कोडरमा में 250 बेड वाले नव-निर्मित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर और सरकारी कोविड सदर अस्पताल में 20 ऑक्सीजन पाइप लाइन युक्त बेड का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन उद्घाटन किया। कोडरमा जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों को समुचित इलाज मिल सकेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में कोरोना की स्थिति पर प्रतिक्रिया भी दी। 

संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर है पैनी निगाह
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर सरकार की पैनी निगाह है। महामारी में जो भी चुनौतियां आएंगी सरकार उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सीएम ने कहा कि सरकार बेहतर रणनीति तैयार करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण को रोकने तथा संक्रमितों को समुचित और बेहतर इलाज मुहैया करवाने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी से निपटने में हमने तमाम प्रयास किए हैं। 

अस्पतालों को ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है । यह हमारे शरीर को बहुत तेजी से नुकसान पहुंचा रहा है। संक्रमण से बचाव के लिए दवाइयों से ज्यादा और पहले ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। ऐसी स्थिति में राज्य के अस्पतालों में मरीजों को ऑक्सीजन युक्त बेड अथवा ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार लगातार कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य एवं नियमित बनाए  रखना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। संक्रमितों को ऑक्सीजन के लिए किसी तरह की कोई चिंता नहीं करनी है।

ग्रामीण इलाकों में जागरूकता की कमी
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना महामारी की भयावहता को जागरूकता के अभाव में लोग नहीं समझ पा रहे हैं। इस वजह से यहां संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस संक्रमण से लोगों की मौत भी हो रही है लेकिन कोविड प्रोटोकॉल के तहत उनका दाह संस्कार नहीं हो रहा है। ग्रामीण इलाकों में संक्रमितों की पहचान कर  उन्हें आइसोलेट करने अथवा उनका इलाज कराने की नितांत जरूरत है।