logo

JPSC असिस्टेंट इंजीनियर परीक्षा रद्द करने की मांग, बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से चिंतित हैं अभ्यर्थी

7193news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
झारखंड लोक सेवा आयोग 63 असिस्टेंट इंजीनियरों की भर्ती के लिये परीक्षा लेने वाला है। ये पद नगर विकास विभाग और आवास विभाग के लिये है। परीक्षा के लिये 9 से 12 अप्रैल तक की तारीख तय की गयी है। इसके लिये 25 केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा में 8 हजार 387 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रैशन करवाया है। आयोग का कहना है कि परीक्षा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुये ली जायेगी लेकिन बीते 1 सप्ताह में जिस तरीके से संक्रमण के मामले बढ़े हैं, सवाल उठने लगा है कि क्या परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो पायेगी। 

अभ्यर्थियों ने द फॉलोअप से साझा की चिंता
परीक्षा के लिये रजिस्ट्रेशन कराने वाले कुछ अभ्यर्थियों ने द फॉलोअप से अपनी चिंता साझा की है। परीक्षार्थी कन्फ्यूज हैं। परीक्षा की तिथि नजदीक आ गयी है लेकिन स्पष्ट नहीं है कि परीक्षा होगी या नहीं। अगर परीक्षा होगी तो कोरोना से सुरक्षा के लिये क्या उपाय होंगे। क्या ये उपाय पुख्ता भी होंगे। परीक्षार्थियों की चिंता एक जायज वजह भी है। 

बढ़ते कोरोना संक्रमण से चिंचित हैं अभ्यर्थी
दरअसल, इस परीक्षा में शामिल होने के लिये बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र सहित कई दूसरे राज्यों से लोग आयेंगे। इन राज्यों में, खास तौर पर दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के हालात किसे से छिपे नहीं हैं। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 47 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। ऐसे में झारखंड के परीक्षार्थी चिंतित हैं कि क्या होगा। 

कोरोना से सुरक्षा के प्रति आश्वस्त नहीं अभ्यर्थी
परीक्षार्थियों का कहना है कि यदि तय तिथि को ही परीक्षा ली गयी तो ये काफी जोखिम भरा कदम होगा। परीक्षार्थियों का कहना है कि जब कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। शिक्षण संस्थान बंद किये जा रहे हैं तो ऐसे में झारखंड में फिलहाल परीक्षा की क्या जरूरत है। परीक्षार्थियों का तर्क है कि बिहार लोक सेवा आयोग ने भी अपनी एक परीक्षा स्थगित की है। अगर बीपीएससी परीक्षा रद्द कर सकती है तो जेपीएससी भी कर सकती है। 

बीपीएससी भी रद्द कर चुका है दो परीक्षायें
दरअसल बिहार लोक सेवा आयोग असैनिक न्यायाधीश की परीक्षा लेने वाला था। परीक्षा 8 अप्रैल को होने वाली थी लेकिन फिलहाल इसपर रोक लगा दी गयी है। बीपीएससी बिहार न्यायिक की मुख्य परीक्षा में लेने वाला था। इसके लिये 11 अप्रैल की तारीख तय की गयी थी लेकिन कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर इस पर भी फिलहाल रोक लगी दी गयी है।