logo

यदि आपको खुद खरीदना पड़ा कोविड वैक्सीन, जानिए! क्या होगी इसकी कीमत

7616news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

भारत में आगामी 1 मई से कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होगा। तीसरे चरण में 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार ने साथ ही कहा है कि अब निजी हॉस्पिटल, राज्य सरकार और मेडिकल शॉप सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकती है। सवाल ये है कि वैक्सीन की कीमत क्या होगी। यदि नागरिकों को वैक्सीन खुद खरीद कर लगवाना पड़ा तो इसके दोनों डोज की कीमत क्या होगी। 

अधिकांश टीकों की कीमत 1000 रुपये तक
अंग्रेजी अखबार टाईम्स ऑफ इंडिया में वैक्सीन की कीमत को लेकर एक रिपोर्ट छपी है। रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश कोविड वैक्सीन की कीमत सात सौ से 1 हजार रुपये के बीच होगी। यानी कि दो डोज के लिए नागरिकों को 1400 से 2000 रुपये तक खर्च करना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी सबसे ज्यादा सस्ता है। इसके एक डोज की कीमत सात सौ रूपये होगी। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा उत्पादित वैक्सीन की कीमत 1 हजार रुपये होगी। 

इन राज्यों में मुफ्त में लगाई जाएगी वैक्सीन
इस बीच कई राज्यों ने एलान किया है कि उनके यहां नागरिकों को मुफ्त में वैक्सीन लगवाई जाएगी। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम और बिहार की सरकार ने एलान किया है कि राज्य में सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलान किया था कि यदि केंद्र ने मुफ्त में टीका नहीं लगाया तो उनकी सरकार ये काम करेगी। 

1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होगा
भारत में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से शुरू किया गया था। सबसे पहले कोरोना फ्रंटलाईन वर्कर्स को टीका लगाया गया। इसमें 3 करोड़ नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत 1 अप्रैल से की गयी। इस चरण में 45 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया। अब 1 मई से तीसरा चरण शुरू किया गया। तीसरे चरण में 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को टीका लगाया जाएगा।