logo

गुजरात में मिला देश का तीसरा ओमिक्रॉन वैरिएंट मरीज, जिम्बाब्वे से लौटा था भारत

15740news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्लीः
ओमिक्रॉन को लेकर देश-दुनिया में चिंता जताई जा रही है, इसी बीच खबर आ रही है कि देश में ओमिक्रॉन का तीसरा केस निकल गया है। कहा जा रहा है कि जिम्बाब्वे से लौटने के बाद गुजरात के जामनगर शहर में 72 वर्षीय व्यक्ति में ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी। व्यक्ति का नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। गौरतलब है कि इससे पहले कर्नाटक में दो व्यक्ति में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिले थे। 


ओमिक्रॉन चिंताजनक स्वरूप
गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने पुष्टि की कि संबंधित व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ से संक्रमित पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ‘ओमिक्रॉन’ को ‘चिंताजनक स्वरूप’ की श्रेणी में रखा है। इस बीच सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि ओमिक्रॉन से संबंधित लक्षणों के अन्य स्वरूप से ज्यादा खतरनाक होने या मौजूदा टीके या इलाज के इस पर अप्रभावी होने के संबंध में फिलहाल कोई सबूत नहीं हैं।


देश में सतर्कता
देश के 30 से अधिक हवाई अड्डों को इंडियन सार्स-कोव2 कंसोर्टियम ऑन जीनोमिक्स (इन्साकॉग) की लैब से जोड़ दिया गया है। हवाई अड्डों पर ही जांच के बाद जीनोम सीक्वेंसिंग किया जा रहा है। जिन देशों में आवश्यक समूह का टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। भारत में अब तक 125 करोड़ लोगों ने टीका ले लिया है।  स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ओमिक्रॉन के खतरे को लेकर देश के एयरपोर्ट और बंदरगाह अधिकारियों के साथ बैठक की ताकि देश में प्रवेश के रास्तों पर वायरस की निगरानी की जा सके।