logo

कहानी Co-WIN एप की जिसने 100 करोड़ कोविड डोज तक हिंदुस्तान को पहुंचाया, पढ़िए स्पेशल रिपोर्ट

13983news.jpg

द फ़ॉलोअप टीम, डेस्क: 

देश के लिए आज का दिन बेहद खास है। कोविड-19 महामारी को हराने के लिए वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था। आज 100 करोड़ डोज पूरे हो गए। करीब 31 फीसदी आबादी को दोनों डोज लग चुका है। 139 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले भारत में वैक्सीनेशन का काम आसान नहीं था। कोरोना महामारी से दर से हर कोई सबसे पहले वैक्सीन लेना चाहता था।

 ऐसे में 139 करोड़ की जनसख्या संभालना बेहद ही मुश्किल काम था। इसके लिए एक प्लेटफार्म चाहिए था जिसकी मदद से वैक्सीनेशन का काम आराम से हो और लोगों में हड़बड़ी न हो। देश में इसी काम को बड़े ही आसानी से किया है कोविन (Co-WIN) एप  ने।

कोविन प्लेटफॉर्म क्या है
इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को नेशनल हेल्थ पोर्टल (NHP) ने डिजाइन किया है। कोविड महामारी से जीतने के लिए ही इसे Co-WIN का नाम दिया गया। इसमें Co का मलतब कोविड और WIN का मतलब जीत है। कोविन प्लेटफॉर्म की मदद से ही 100 करोड़ डोज का सफर आसानी और तेजी से पूरा हो पाया है। इस प्लेटफॉर्म को ऐसे डिजाइन किया गया कि लोग आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें। इसका ऐप भी उपलब्ध है। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऐसा सिंगल प्लेटफॉर्म है जहां से रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

ये कैसे काम करता है कोविन (Co-WIN)
अगर आपको वैक्सीन लेना है तो उसके लिए आपको कोविन (Co-WIN) रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर जाना होगा। आप इसका ऐप भी इन्स्टॉल कर सकते हैं, या फिर (selfregistration.cowin.gov.in) पर जा सकते हैं। यहां अपने मोबाइल नंबर से आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। यदि मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन में प्रॉब्लम आ रही है तब आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप सिंगल लॉग इन से सभी फैमिली मेंबर्स का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अपने वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको इस प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करना है। 

कई अन्य ऐपो से भी जुड़ा है कोविन (Co-WIN)
कोविन प्लेटफॉर्म को सरकार ने की अलग-अलग प्लेटफॉर्म से जोड़ा है। इसे आरोग्य सेतु और उमंग ऐप से जोड़ा गया है। यानी आप इन दोनों ऐप की मदद से भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके साथ वॉट्सऐप की मदद से भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। ये सभी प्लेटफॉर्म यूजर को कोविन पर लेकर आते हैं। 

कई देशों में है डिमांड 
कोविन प्लेटफॉर्म का ही कमाल है कि भारत में वैक्सीनशन बिना किसी अफरा-तफरी के तेजी से हो रहा है। ऐसे में अब कोविन ऐप की डिमांड अब दूसरे देशों से भी आ रही है। भारत इस ऐप को ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म के रूप में तैयार कर रहा है, ताकि सभी देश इसके सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकें। कोविन ऐप के चीफ आरएस शर्मा के मुताबिक, दुनिया के 76 देशों ने इसमें दिलचस्पी जताई है। इनमें कनाडा, मैक्सिको, नाइजीरिया, पनामा, वियतनाम और यूगांडा जैसे देश शामिल हैं।