logo

केंद्र सरकार ने 2015 तक 35 हजार करोड़ रुपये के निर्यात का लक्ष्य तय किया: राजनाथ सिंह

15718news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

राजधानी दिल्ली में आयोजित एमएसएमई कॉन्क्लेव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित किया। रक्षा मंत्री ने यहां कहा कि भारतीय निर्यात को बढ़ावा देना केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत को शुद्ध आयातक की जगह शुद्ध निर्यातक बनना चाहिए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2024-25 तक हमारा लक्ष्य 35 हजार करोड़ रुपये के निर्यात का लक्ष्य हासिल करना है। उन्होंने कहा कि निर्यात बढ़ाकर ही ग्लोबल अर्थव्यवस्था बना जा सकता है। 

स्वच्छ प्रतियोगिता में भी इजाफा होगा
रक्षा मंत्री ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने 2021-22 और 2025-26 तक यानी कि अगले 5 वर्षों तक आईडेक्स के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना को मंजूरी दी है। इसका बजट कुल 500 करोड़ रुपये होगा। इसके जरिए 300 स्टार्ट-अप, एमएसएमई अथवा इंडीविजुअल इन्वेस्टर्स अथवा 20 पार्टनर्स इनक्यूबेटरों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। इससे रक्षा निर्माण तथा उत्पादन के क्षेत्र में अर्थव्यव्यस्था को बढ़ावा मिलेगा। नए लोगों के आने से स्वच्छ प्रतियोगिता में भी इजाफा होगा। 

मध्यम और लघु उद्योगों के लिए योजना
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्टार्ट-अप, एमएसएमई को प्रोत्साहित करने के लिए मैक कैटेगरी तथा परियोजनओं के लिए ऐसी योजना का लाभ उठाने का प्रस्ताव रखा जायेगा। योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी खरीद लागत 100 रुपये से ज्यादा ना हो या फिर कुल लागत 150 करोड़ रुपये से कम हो। इसमें नये लोगों का स्वागत होगा।