logo

क्या है केरल का 'ब्लैक मनी' केस! क्या मामले में BJP के नेता भी शामिल हैं

9533news.jpg
द फॉलोअप टीम, तिरुवनंतपुरम: 

केरल में ब्लैक मनी केस ने सियासी भूचाल ला दिया है। मामले में 21 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ लोग भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के करीबी लोग हैं। विशेष जांच दल (एसआईटी) इन लोगों से पूछताछ कर रही है। कहा जा रहा है कि गिरफ्तार लोगों में बीजेपी के जिलास्तर के पदाधिकारी भी शामिल हैं। मामले ने केरल में सियासी तूफान खड़ा कर दिया है। 

विधानसभा चुनाव के 1 दिन पहले का मामला
केरल पुलिस के मुताबिक ये पूरा मामला 3 अप्रैल 2021 की है यानी केरल विधानसभा चुनाव से एक दिन पहले की। मिली जानकारी के मुताबिक यहां एक फर्जी कार दुर्घटना में साढ़े तीन करोड़ रुपयों की चोरी कर ली गई थी। शिकायत कर्ताओं में से एक बीजेपी को चुनाव सामग्री उपलब्ध करवाने वाले धर्मराजन हैं जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सक्रिय कार्यकर्ता भी हैं। कहा जा रहा है कि अब मामले में केरल बीजेपी के अध्यक्ष के सुरेंद्रन से भी पुलिस पूछताछ कर सकती है। 

बीजेपी ने पार्टी की छवि खराब करने का आरोप लगाया
इस पूरे मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि ये प्रदेश में पार्टी की छवि को खराब करने की साजिश है। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को विधानसभा में बताया कि ईडी ने कोच्चि जोन ऑफिस को इस जांच से जुड़ी जानकारी साझा करने के लिए एक पत्र लिखा था। उन्हें ये जानकारी जून महीने में मिली थी। ये पूरी घटना आखिर थी क्या। 

कर्नाटक से एर्नाकुलम जा रहा था सारा पैसा
केरल पुलिस के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी बीबीसी से बातचीत में कहा कि पैसा कर्नाटक से लाया जा रहा था। इसे मैसूर से एर्नाकुलम ले जाया जा रहा था जहां रास्ते में कथित तौर पर कार हादसे का शिकार हो गयी। कहा जा रहा है कि दुर्घटना त्रिसूर-कोडाकार जंक्शन के पास हुई थी। बीजेपी को प्रचार सामग्री उपलब्ध करवाने वाले एके धर्मराजन के ड्राइवर ने मामले में प्राथमिकी दर्ज करवाई। उसने पुलिस को बताया कि जंक्शन के पास दुर्घटना के बाद गाड़ी से 25 लाख रुपये चुरा लिए गए। 

पुलिस ने मामले में अब तक 21 लोगों को गिरफ्तार किया
पुलिस अधिकारियों का मामले में कहना है कि गाड़ी में साढ़े तीन करोड़ रुपये थे। धर्मराजन ने भी पुलिस को दिये अपने बयान में यही जानकारी दी थी। पुलिस का कहना है कि अभी तक जितनी भी गिरफ्तारियां की गई है उसमें 1 करोड़ 12 लाख रुपये बरामद किये गये हैं। कहा जा रहा है कि गिरफ्तार किये गये 21 लोग इस कार दुर्घटना में शामिल नहीं थे। कुछ लोगों ने मिलकर ये साजिश की थी।