logo

सोमवार से घर-घर जाकर होगा वैक्सीनेशन, पीएम मोदी 3 नवंबर को करेंगे समीक्षा

14412news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का सबसे बड़ा उपाय है टीकाकरण। भारत सरकार ने तेजी से टीकाकरण का अभियान चला रखा है, लेकिन कई जिलों में अब भी टीकाकरण की रफ्तार बहुत धीमी है। झारखंड के कई जिलों सहित देश के ऐसे ही 40 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 नवंबर को वैक्सीनेशन की समीक्षा करेंगे। 


हर घर दस्तक अभियान की होगी शुरुआत
सोमवार को केंद्र सरकार ‘हर घर दस्तक’अभियान की शुरुआत करेगी, जिसके तहत स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगायेंगे। 10 करोड़ से अधिक लोगों ने अब तक वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है। इसलिए सरकार ‘हर घर दस्तक’ योजना की शुरुआत करने जा रही है। यह मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन होगा, जो पूरे एक महीना तक चलेगा। इस योजना के तहत स्वास्थ्यकर्मी लोगों के घर-घर जायेंगे और लोगों को वैक्सीन की डोज लगायेंगे।

पीएम राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे समीक्षा
वहीं जी20 शिखर सम्मेलन और सीओपी26 में भाग लेकर स्वदेश लौटने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 नवंबर को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कम टीकाकरण कवरेज वाले जिलों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। बैठक में कोरोना के टीकों की पहली खुराक के 50 प्रतिशत से कम कवरेज और दूसरी खुराक के कम कवरेज वाले जिले शामिल होंगे। 


40 जिले ऐसे हैं, जहां 50 फीसदी से भी कम हुआ वैक्सीनेशन 
पीएम मोदी झारखंड, मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय और अन्य राज्यों के कम टीकाकरण कवरेज वाले 40 से अधिक जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। इस मौके पर इन राज्यों के सीएम भी मौजूद रहेंगे। ज्ञात हो कि देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 106 करोड़ खुराक लोगों को दी जा चुकी है। बावजूद इसके 40 जिले ऐसे हैं, जहां 50 फीसदी से भी कम लोगों ने कोरोना का टीका लिया है।