logo

कुख्यात टीपीसी कमांडर बिंदेश्वर गंझू की करोड़ों की संपत्ति जब्त, ED ने की कार्रवाई

5705news.jpg
द फॉलोअप टीम, चतरा :
ईडी ने उग्रवादी संगठन टीपीसी के कमांडर बिंदेश्वर गंझू उर्फ बिंदू गंझू की 2.03 करोड़ की अचल संपत्ति जब्त की है। बिंदू गंझू ने चतरा की मगध-आम्रपाली कोल परियोजना में बड़ी राशि का गबन किया था। लेवी के पैसे से उसने अपनी कंपनी मेसर्स मां गंगा कोल ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड खोला था। ईडी ने कार्रवाई करते हुए बिंदू गंझू और उसकी कंपनी के नाम पर खरीदी गई गाड़ियों को भी जब्त कर लिया। मगध-आम्रपाली कोल परियोजना में कोल कारोबारियों, आउटसोर्सिंग कंपनियों, ट्रांसपोर्टरों से संगठित तरीके से कमेटी बनाकर वसूली की जाती थी। 

प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग का केस था दर्ज 
जानकारी के मुताबिक इस केस में बिंदू के अलावा विनोद कुमार गंझू समेत अन्य को भी आरोपी बनाया गया था। एनआईए ने इस केस को टेकओवर कर लिया। इस मामले में एनआईए दो चार्जशीट दायर कर चुकी है। इन्हीं, चार्जशीट्स के आधार पर ईडी ने बिंदू गंझू के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग का केस दर्ज किया था। 

2.89 करोड़ की संपत्तिमा जमा कर ली थी 
मामले के संबंध में ईडी ने जांच में पाया कि बिंदू गंझू ने मगध-आम्रपाली परियोजना के डिविलरी आर्डर होल्डर, ट्रांसपोर्टरों से करोड़ों की लेवी वसूली थी। जानकारी के अनुसार इस राशि का इस्तेमाल उसने अपनी फर्म के लिए किया। बिंदू ने इस तरीके से 2.89 करोड़ की संपत्ति जमा कर ली। इस मामले में ईडी ने पहले विनोद कुमार गंझू, प्रदीप राम और उनके दो फर्म की संपत्ति 19 सितंबर 2019 को जब्त किया था।