logo

फेसबुक ने माना, गलती से बाधित हो गया था पीएम मोदी की आलोचना वाला हैशटेग

7914news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने माना कि पीएम मोदी के इस्तीफे से संबंधित हैशटेग वाले पोस्ट को रोका गया था। हालांकि फेसबुक ने कहा कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया बल्कि गलती से हैशटेग बाधित हो गये। फेसबुक का कहना है कि वो केवल तकनीकी खामी की वजह से हुआ था। फेसबुक ने कहा कि हैशटेग को हटाने के लिए सरकार की तरफ से कोई आदेश नहीं दिया गया था। 

पीएम मोदी से संबधित हैशटेग चला था
दरअसल, कुछ दिन पहले फेसबुक में पीएम मोदी से संबंधित कई हैशटेग चल रहे थे। सोशल मीडिया यूजर्स बड़ी संख्या में इन हैशटेग का इस्तेमाल करके पीएम मोदी की आलोचना वाले पोस्ट शेयर कर रहे थे। कई लोगों ने तो पीएम मोदी के इस्तीफे की भी मांग की थी। कुछ देर बाद इन हैशटेग के जरिए किये जाने वाले पोस्ट पर रोक लगा दी गयी। इन हैशटेग के साथ कोई भी पोस्ट साझा होना बंद हो गया। लोगो ने सवाल पूछना शुरू किया। 

हैशटेग बंद होने से गर्माया सोशल मीडिया
सोशल मीडिया में काफी चर्चा हुई। बहस छिड़ गयी कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि सरकार के दवाब में फेसबुक पोस्ट को हटा रहा है। फेसबुक ने इसी आरोप के जवाब में अपना बयान जारी किया। फेसबुक का कहना है कि सारे पोस्ट किसी तकनीकी समस्या की वजह से रोके गये थे। उन पर सरकार का दबाव नहीं था। हैशटेग गलती से बाधित हो गये थे। 

ट्विटर से डिलीट हुए आलोचना वाले ट्वीट्स
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार पर ट्विटर से कई ट्विट डिलीट करवाने का भी आरोप लगा है। कहा जा रहा है कि कोरोना से निपटने में नाकाम रहने पर सरकार की आलोचना में किए गये ट्वीट्स को सरकार के इशारे पर हटा दिया गया। मामले में ट्विटर इंडिया ने कहा कि वैसा कोई भी ट्वीट जो महामारी या वैक्सीन के बारे में गलत सूचना देता है उसे हटा दिया जायेगा।