logo

रिम्स में स्वास्थ्य मंत्री की अनुशंसा पर 5 लाख तक का मुफ्त मिलेगा इलाज 

11509news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

रिम्स में जल्द ही इलाज के लिए नई व्यवस्था लागू होने वाली है। वैसे लोग जो रुपयों के अभाव में अच्छा इलाज नहीं करा पाते हैं उनके लिए यह अच्छी खबर है। स्वास्थ्य मंत्री की अनुशंसा पर अब 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में किया जायेगा। इस अनुशंसा की पावर रिम्स के निदेशक, अधीक्षक, सीनियर डॉक्टर और पदाधिकारियों को भी दी गई है। हालांकि, सभी की अनुशंसा करने की राशि अलग-अलग होगी। इस अनुशंसा पर होने वाले इलाज के खर्च का भुगतान रिम्स के आंतरिक स्रोतों से किया जाएगा। रिम्स में मंत्री और अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों की सहमति पर इसमें निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि इस प्रस्ताव को रिम्स शासी परिषद की बैठक में भी रखा जाएगा। वहां मंजूरी मिलते ही यह सुविधा शुरू हो जाएगी। 

स्वास्थ्य व्यवस्था होगी मजबूत 

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि रिम्स में जल्द ही मैनेजर बनाये जायेंगे। साथ ही अन्य पदों के लिए कार्मिक और वित्त विभाग को पत्र लिखा जाएगा। मैनपावर की कमी जल्द खत्म होगी। सूबे में ई-अस्पताल सर्विस भी मजबूत होगी। मंत्री ने कहा कि इस सुविधा का लाभ वैसे सभी लोगों को दिया जायेगा जिनके पास लाल, पीला, गुलाबी कार्ड नहीं है। इसके बाद आयुष्मान और मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

इस तरह से पदाधिकारी कर सकेंगे अनुशंसा 

स्वास्थ्य मंत्री की अनुशंसा पर 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त होगा।  HOD अपनी अनुशंसा पर , 5 हजार रुपए तक की मुफ्त इलाज करा सकेंगे। वहीं अधीक्षक की अनुशंसा पर 50 हजार रुपए तक का इलाज किया जायेगा। 50 हजार से 1 लाख तक मुफ्त इलाज का अधिकार डायरेक्टर के पास होगा। रिम्स परिषद की शासी बैठक में इस प्रस्ताव को भेजा जायेगा। वहां से जैसे ही प्रस्ताव पर मुहर लगती है वैसे ही लोगों को इस योजना का लाभ मिलने लगेगा।