logo

कुख्यात गैंगस्टर अमन साहू गिरोह की दहशत: कोयला कर्मियों के बाद जीप उपाध्यक्ष पर बरसाई गोलियां

9227news.jpg
गोपी कुमार सिंह, लातेहार:

रात ही द फॉलोअप ने खबर दी थी कि किस तरह बालूमाथ थाना क्षेत्र में सीसीएल द्वारा संचालित मगध प्रोजेक्ट के आरा कोलियरी में अज्ञात अपराधियों ने चेन्नई राधा कंपनी के कर्मियों पर 12 नंबर काटा में घुसकर अंधाधुंध फायरिंग की। दो कर्मी कंप्यूटर ऑपरेटर संदीप कुमार (30) और लोडर ऑपरेटर पप्पू केसरी  बुरी तरह जख्मी हुए थे। पप्पू केसरी की स्थित काफी नाजुक बताई जा रही थी।

घटनास्थल पर बाइक छोड़ भागे अपराधी
द फॉलोअप को मिली जानकारी के मुताबिक अपराधी एक उजली रंग की अपाची बाइक पर सवार होकर आते है और अमरावाडीह पुलिस पिकेट के समीप चेन्नई राधा क्रेशर के कर्मचारियों पर गोलियां चलाने लगते हैं। इन सब के बीच रोचक बात यह है कि घटना स्थल से महज चंद दूरी पर स्थित अमरवाडीह पिकेट की पुलिस का मूवमेंट काफी देर निष्क्रिय रहता है। लिहाज़ा घटनास्थल से महज 100 मीटर की दूरी पर मौजूद कम्पनी संचालन सह लातेहार जिप उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद साहू गोलीबारी की आवाज सुनकर घटनास्थल की तरफ अपने बॉडीगार्ड के साथ दौड़े और अपराधियों को खदेड़ा। 

कमजोर पड़ता देख भागे अपराधी
उस दरम्यान राजेंद्र प्रसाद साहू को अपराधियों ने जान से मारने के मक़सद ने उनपर गोलियां बरसाई। गनीमत रही गोली उन्हें छू न सकी। बॉडीगार्ड ने गोली चलाते हुए अपराधियों का पीछा किया। लगभग 3 किलोमीटर तक लगातार पीछा करते हुए दोनों तरफ से गोली चलती रही। इसी बीच गणेशपुर गांव के समीप अपराधी खुद को कमजोर पड़ता देख अपाची बाइक छोड़ भाग खड़े हुए।

हमें मारने आये थे अपराधी: साहू
मामले को लेकर साहू ने कहा कि ये अपराधी मेरे ऊपर हमला करने आए थे  लेकिन मेरे गार्ड को देखते हुए मेरे कर्मचारियों पर हमला किया है। मैंने इसकी सूचना बालूमाथ पुलिस को दे दी है। पुलिस का दावा है कि बरामद बाइक के माध्यम से अपराधियों तक पहुंचने में पुलिस को काफी मदद मिलेगी।

पुलिस ने तलाशी अभियान भी चलाया
इस घटना की सूचना मिलने के बाद बालूमाथ पुलिस घटना स्थल पहुँची।अपराधियों की धरपकड़ के लिए संभावित इलाक़े में छापेमारी की। हालांकि पुलिस को बाइक के सिवा और अन्य कोई सुराग नही मिला है। घटना के पीछे किस गिरोह का हाथ है, इसका पता ज़रूर चल गया है।दरअसल पुलिस के द्वारा सर्च अभियान के दौरान पुलिस को घटनास्थल से धमकीभरा हस्तलिखित पर्चा बरामद हुआ है। पर्चा के माध्यम से खनन परिवहन एवं कोयला उठाव बॉस यानी गैंगस्टर अमन साहू से बिना मैनेज किए करने पर मौत का अंजाम भुगतने की धमकी दी गयी है। 

बाइक के सहारे बदमाशों तक पहुंचेगी पुलिस
उक्त पर्चा में मयंक सिंह और अमन साहू दो नाम का जिक्र किया गया है। पर्चा बरामद होने के बाद इस घटना ने नया मोड़ ले लिया है। अमन साहू झारखंड का कुख्यात गैंगस्टरों में से एक नाम है। उसपर 50 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। जेल में रहने के बाद भी उसका गिरोह सक्रिय है। गिरोह के सदस्यों के द्वारा कमोबेश लेवी और रंगदारी का कार्य विभिन्न इलाके में जारी है। लेवी और रंगदारी नही मिलने पर यह गिरोह अक्सर ऐसी घटनाओं को अंजाम देकर दहशत फैलाने का काम करता है। फिलहाल यह देखने होगा कि सुराग के तौर पर लातेहार पुलिस के हाथ लगी बाइक के सहारे अपराधियों तक पहुच पाती है या नहीं?