logo

रांची: सदर अस्पताल में बच्चों के लिए ICU बेड का उद्घाटन, कार्यक्रम में शामिल हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

11478news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मंगलवार को रांची के सदर अस्पताल में बच्चों के लिए आईसीयू वार्ड का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्री ने सदर अस्पताल में 27 बेड के पीआईसीयू और 24 बेड के एचडीयू का उद्धाटन किया। बता दें कि देश में तीसरी लहर की आहट है। कहा गया है कि तीसरी लहर में सबसे ज्यादा बच्चे ही प्रभावित होंगे। कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखकर ही सदर अस्पताल में बच्चों के लिए पीडियाट्रिक आईसीयू और एचडीयू का निर्माण किया गया है। 

पेडियाट्रिक वार्ड में उपलब्ध होगी ये सुविधा
रांची स्थित सदर अस्पताल के प्रबंधन के मुताबिक पीआईसीयू और एचडीयू में आधुनिक सुविधा युक्त वेंटीलेटर, बाईपेप, एचएफएनसी और बबल सी पैप की व्यवस्था है। बता दें कि 1 सप्ताह के भीतर पीएसए प्लांट की भी उद्घाटन किया जाएगा। गौरतलब है कि देश के कई राज्यों जैसे की केरल और महाराष्ट्र में केरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दी है। इन राज्यों में तेजी से मामले बढ़े हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ये अनुमान है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। ये अनुमान एक गणितीय गणना के आधार पर व्यक्त किया गया है जिसके मुताबिक पहली लहर में ज्यादा अधेड़ उम्र के लोग प्रभावित हुए थे। दूसरी लहर ने युवाओं को चपेट में लिया था। 

रानी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में दिया है प्रशिक्षण
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रांची के सदर अस्पताल में कुल 51 पेडियाट्रिक बेड हैं। इनमें से 27 आईसीयू बेड हैं। बाकी 24 एसडीयू बेड हैं। गौरतलब है कि पेडियाट्रिक वार्ड में 0 से लेकर 18 वर्ष तक की आय़ु के बच्चों को भर्ती किया जाएगा अथवा उनका इलाज किया जाएगा। पेडियाट्रिक आईसीयू में सभी बेड्स पर एचएफनसी वेंटिलेटर, मॉनिटर एक्सरे, बायपेप सहित कई अत्याधुनिक उपकरण हैं। पेडियाट्रिक आईसीयू हेतु चिकित्सक एंव पाराकर्मियों का प्रशिक्षण रानी चिल्ड्रेन हॉस्टिपल रांची में करवाया गया है। ये चिकित्सक बच्चों का इलाज करेंगे। 

बच्चों के मनोरंजन की भी व्यवस्था होगी
सदर अस्पताल रांची में बच्चों के लिए अतिरिक्त एचडीयू की स्थापना की गई है। जरूरत के मुताबिक बच्चों को इलाज की सुविधा मिल सकेगी। कोरोना काल में बच्चे मानसिक तौर पर काफी परेशान हुए हैं। बीमारी और मौत के माहौल ने उनको डिप्रेशन की तरफ धकेल दिया है। ऐसे में यदि वे बच्चे कोरोना संक्रमित होते हैं तो वो काफी चुनौतीपूर्ण होगा। सदर अस्पताल के पेडियाट्रिक वार्ड में इसका खास ध्यान रखा गया है।  बच्चों के मनोरंजन औऱ अच्छा माहौल प्रदान करने के लिए वार्ड परिसर के प्ले ग्राउंड में खिलौना आदि उपलब्ध करवाया गया है।  पेडियाट्रिक आईसीयू एसडीयू शूरू होने से कोविड के साथ-साथ अन्य बीमारियों में बच्चों के गहन इलाज की सुविधा मिल सकेगी।