logo

पूर्वी सिंहभूम: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया चलंत टीकाकरण अभियान का शुभारंभ, इन्हें मिलेगा लाभ

9932news.jpg
द फॉलोअप टीम, पूर्वी सिंहभूम: 

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने शुक्रवार को पूर्वी सिंहभूम जिला में ग्राम स्तर पर 45 प्लस आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए चलंत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य कार्यक्रम सदर अस्पताल जमशेदपुर में आयोजित किया गया जहां स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। उपायुक्त ने स्वास्थ्य मंत्री को जिले में कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए उठाये गए प्रशासनिक प्रयासों की जानकारी दी। 

चलंत टीकाकरण अभियान का ड्राई रन कामयाब
पूर्वी सिंहभूम जिला के उपायुक्त ने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जमशेदपुर शहरी तथा घाटशिला अनुमंडल के लिए चलंत टीकाकरण अभियान का ड्राई रन किया गया था जो काफी सफल और उपयोगी साबित हुआ था। अब ग्रामीण इलाकों में भी वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए चलंत टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है जिसका लाभ लोगों को मिलेगा। 

ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन के प्रति जागरूकता जरूरी
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया गया है। चलंत टीकाकरण कार्यक्रम से जोड़कर झारखंड में सौ फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा। बीमार, बुजुर्ग अथवा दिव्यांग नागरिक जो स्वयं टीकाकरण केंद्रों तक पहुंच पाने में असमर्थ हैं उनको इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर उपायुक्त को स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। 

चलंत टीकाकरण अभियान से वैक्सीनेशन में तेजी आई
मौके पर मौजूद बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती ने कहा कि चलंत टीकाकरण अभियान के जरिए ग्रामीण इलाकों में भी सौ फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा। पोटका विधायक संजीव सरदार ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में पहले से काफी ज्यादा जागरूकता आई है। चलंत टीकाकरण अभियान इसमें और भी ज्यादा मददगार साबित होगा। लोगों को टीका लगवाने में सहूलियत मिलेगी तो ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण अभियान से जुड़ेंगे। 

जिनके पास तकनीक की जानकारी नहीं उनको फायदा
उपायुक्त ने कहा कि 18 प्लस और 45 प्लस आयु वर्ग की ग्रामीण जनसंख्या को वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। कई गावों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो कहीं लोगों को तकनीक की सही जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे में चलंत टीकाकरण अभियान वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने में काफी सहायता करेगा। लोगों को काफी फायदा मिलेगा।