logo

रूस की स्पूतनिक सहित भारत को मिलेगी पांच और वैक्सीन, कोरोना के खिलाफ तेज होगी जंग

7332news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन सबसे ज्यादा कारगर हथियार है। इस बीच वैक्सीन की कमी ने लोगों को थोड़ी चिंता में डाल दिया है। कई राज्यों का कहना है कि उनके पास आने वाले तीन से पांच दिन के लिये ही कोरोना की वैक्सीन बची है। इस चिंता पर विराम लगाते हुये केंद्र सरकार से जुड़े एक सूत्र ने अहम जानकारी दी है। 

अक्टूबर तक भारत के पास होगी 5 और वैक्सीन
जानकारी के मुताबिक भारत में अक्टूबर 2021 तक पांच और कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने की योजना है। इन वैक्सीन में पहला रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन है। इसके अलावा अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन, नोवावैक्स वैक्सीन, जायडस कैडिला की वैक्सीन और भारत बायोटैक द्वारा बनाई जा रही इंट्रानंसल वैक्सीन शामिल है। कहा जा रहा है कि सरकार इन वैक्सीन को अक्टूबर तक आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे सकती है। हालांकि, अधिकारी ने कहा कि किसी भी वैक्सीन को मंजूरी देने से पहले उसकी विश्वसनीयता की परख की जायेगी। 

क्लिनिकल और प्री क्लिनिकल ट्रायल होगा पूरा
कहा जा रहा है कि उपरोक्त में से अधिकांश वैक्सीन फिलहाल क्लिनिकल अथवा प्री क्लिनिकल ट्रायल के स्टेज में है। कहा जा रहा है कि रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन वो पहली वैक्सीन होगी जिसे अक्टूबर तक भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी। स्पूतनिक ने भारत की कई फार्मास्युटिकल कंपनी के साथ करार किया है और इसका उत्पादन करेगी। कहा जा रहा है कि स्पूतनिक वैक्सीन इसी साल जून महीने तक ही इस्तेमाल के लिये उपलब्ध होगा। 

अगस्त में मिलेगी जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन
जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन अगस्त तक मिल पायेगी वहीं जायडस कैडिला की वैक्सीन भी अगस्त तक ही उपलब्ध हो पायेगी। नोवावैक्स वैक्सीन की उपलब्धता सितंबर तक सुनिश्चित हो पायेगी वहीं भारत बायोटैक की नेजल वैक्सीन अक्टूबर में मिलेगी। भारत सरकार देश में वैक्सीन उत्पादन की दिशा में तेजी से काम कर रही है। 

भारत में फिलहाल मनाया जा रहा है टीका उत्सव
इस वक्त भारत में दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है। इनमें पहली है भारत बायोटैक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन वहीं दूसरी है सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गयी वैक्सीन कोविशील्ड। भारत में फिलहाल इन्हीं दो वैक्सीन का डोज दिया जा रहा है। भारत में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत जनवरी महीने से हो चुकी है। 11 अप्रैल से भारत में टीका उत्सव की शुरुआत की गयी। बढ़ते कोरोना केस के बीच देश के प्रत्येक राज में कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है।