logo

T20 World Cup: कुर्सी की पेटी बांध लीजिए और निपटा लीजिए जरूरी काम, शाम सात बजे के बाद मौका नहीं मिलेगा! 

14075news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

कुर्सी की पेटी बांध लीजिये। कोई जरूरी काम है तो जल्दी निपटा लीजिए। खाना भी जल्दी ही बना लीजिएगा क्योंकि आज महा-मुकाबला है। कहीं कुछ मिस ना हो जाये। जी हां। आज भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला खेला जाना है। ये ग्रुप-बी का दूसरा मुकाबला होगा। मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई में खेला जायेगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान की टीम ने मुकाबले से एक दिन पहले ही प्लेइंग इलेवन का एलान कर दिया है। 

युवा और अनुभव का मिश्रण टीम इंडिया
गौरतलब है कि बीसीसीआई ने इस बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में अनुभव और युवा खिलाडियों का मिश्रण चुना है। टीम में कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा जैसे बल्लेबाज हैं। गौरतलब है कि जडेजा और हार्दिक पांड्या वक्त पड़ने पर टीम के लिए गेंदबाजी भी कर सकते हैं। तेज गेंदबाजी आक्रमण में टीम के पास मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की तिकड़ी मौजूद है। अनुभवी रविचंद्रन अश्विन भी टीम में हैं। युवा वरुण चक्रवर्ती और राहुल चहर में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। टीम में शार्दुल भी हैं जो तेज गेंदबाजी के साथ-साथ जरूरत के वक्त तेजी से रन बनाने की भी योग्यता रखते हैं। 

पाकिस्तान ने किया प्लेइंग इलेवन का एलान
पाकिस्तान की टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन का एलान कर दिया है। टीम में कप्तान बाबर आजम के अलावा आसिफ अली, फकर जमां, हैदर अली, मोहम्मद रिजवान, ईमाद वसीम, मोहम्मद हफीज, शादाब खान, शोएब मलिक, हैरिस रउफ, हसन अली और शाहीन आफरीदी जैसे खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान की टीम में मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक अनुभवी हैं। बाकी पूरी टीम युवा है। गौरतलब है कि बीते कुछ समय से सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान की टीम यूएई में ही खेलती है इसलिए उसे घरेलु हालात का फायदा मिलेगा। चूंकि भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलते इसलिए दोनों टीमों को एक दूसरे के बारे में ज्यादा नहीं पता। 

भारत और पाकिस्तान में से किसका पलड़ा भारी
गौरतलब है कि भारत औऱ पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप में अब तक पांच मुकाबले खेले गए हैं और सबमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने 2007 के विश्व कप में पाकिस्तान को 2 बार हराया। इसके बाद 2012, 2014 और 2016 में भी हराया। एकदिवसीय विश्व कप में भी पाकिस्तान की टीम कभी टीम इंडिया को नहीं हरा पाई। हालांकि, 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में जरूर पाकिस्तान ने भारत को हराया था। वो विराट कोहली का पहला आईसीसी टूर्नामेंट था। खैर वो बीती बात है।