logo

T20 विश्व कप में आज भारत का मुकाबला स्कॉटलैंड से, बड़ी जीत जरूरी 

14535news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया आज अपना चौथा मुकाबला खेलेगी। टीम इंडिया का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा। ये मैच शाम साढ़े सात बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा। गौरलब है कि टीम इंडिया इस वक्त तीन मैचों में 2 हार और 1 जीत के साथ प्वॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। वहीं स्कॉटलैंड 3 मैचों में 3 हार के साथ आखिरी स्थान पर है। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए टीम इंडिया को ये मैच बड़े मार्जिन से जीतना होगा। 

पाकिस्तान से हार टीम इंडिया को पड़ा महंगा
गौरतलब है कि विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया को पहले मैच में ही पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ था। उम्मीद थी कि टीम इंडिया यहां वापसी करेगी लेकिन बल्लेबाजों ने खराब प्रदर्शन किया और टीम इंडिया ये मुकाबला भी 8 विकेट से गंवा बैठी। तीसरा मुकाबला टीम इंडिया का अफगानिस्तान के खिलाफ था। टीम इंडिया ने ये मुकाबला 66 रनों से जीता। इस मैच में टीम इंडिया ने अपने प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। ये इस विश्व कप का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। 

अफगानिस्तान के खिलाफ रंग में दिखी टीम
अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने गजब की बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा ने शानदार 74 रन बनाये तो वहीं केएल राहुल ने भी 69 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली। आखिरी में हार्दिक पांड्या ने तेज 31 रनों की पारी खेली और खोया हुआ फॉर्म हासिल किया। ऋषभ पंत भी महज 11 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहे। गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। 4 साल बाद टी20 मुकाबला खेल रहे रवि अश्विन ने 4 ओवर में महज 14 रन देकर 2 बल्लेबाजों को आउट किया। मोहम्मद शमी ने 3 विकेट झटके। एक विकेट जसप्रीत बुमराह को मिला जबकि 1 विकेट रविंद्र जडेजा के खाते में गया। टीम इंडिया ने मुकाबला 66 रनों से जीता। 

टूर्नामेंट में रहने के लिए स्कॉटलैंड की हार जरूरी

टीम इंडिया को यदि टूर्नामेंट में बने रहना है तो स्कॉटलैंड को बड़े मार्जिन से हराना होगा चाहे वो विकेट का मसला हो या रन का। यही नहीं, टीम इंडिया को 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ भी बड़ी जीत हासिल करनी होगी, साथ ही दुआ करना होगा कि अफगानिस्तान बड़ा उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड को हरा दे जो न्यूजीलैंड का हालिया फॉर्म देखकर मुश्किल लगता है। टीम इंडिया स्कॉटलैंड को भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी जिसे न्यूजीलैंड के खिलाफ महज 16 रनों से हार मिली। स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के टिम साउदी, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट जैसे विश्वस्तरीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया था और लक्ष्य के करीब पहुंचे थे।

भुवनेश्वर कुमार को वापस ला सकते हैं कोहली
टीम इंडिया शायद ही प्लेइंग इलेवन में किसी तरह का बदलान करना चाहेगी। टीम पिछले मैच वाले प्लेइंग इलेवन के साथ ही मैदान में उतरेगी क्योंकि अफगानिस्तान के खिलाफ सभी खिलाड़ी रंग में दिखे थे। हालांकि, शार्दुल ठाकुर को लेकर टीम थोड़ी उहापोह की स्थिति में होगी जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ रन लुटाये थे। हो सकता है कि कप्तान कोहली स्क्वॉड में अनुभवी भुवनेश्वर कुमार को लायें क्योंकि स्कॉटलैंड को सस्ते में निपटाना जरूरी होगा। रविचंद्रन अश्विन कह चुके हैं कि टीम में बड़े मार्जिन से जीत हासिल करने को लेकर चर्चा हुई है।