logo

अमेरिका की टीका आंवटन योजना का प्रमुख हिस्सा है भारत, मजबूत हो रहे द्विपक्षीय संबंध- टीएस संधू

9370news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

अमेरिका में भारत के राजदूत टीएस संधू ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है। टीएस संधू ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय उच्चस्तरीय संबधों की ये शुरुआत है। उन्होंने कहा कि बाइडेन प्रशासन के पहले 100 दिन के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच तीन बार फोन कॉल के जरिए बातचीत हुई है और दोनों के बीच क्वाड और जलवायु परिवर्तन को लेकर दो शिखऱ सम्मेलन भी हुआ है। 

यूएस 25 मिलियन टीकों का वैश्विक आवंटन करेगा
यूएस में भारतीय राजदूत टीएस संधू ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने 25 मिलियन कोरोना वैक्सीन के वैश्विक आवंटन योजना की घोषणा की है। इसके लिए 2 श्रेणिया बनाई गई हैं। भारत इन दोनों ही श्रेणियों में शामिल है। तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत को अमेरिका आने वाले दिनों में कोवैक्स और एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की प्रत्यक्ष आपूर्ति करेगा। टीएस संधू ने बताया कि अमेरिका ने रक्षा उत्पादन अधिनियम को भी हटाने का फैसला किया है जिसका सीधा फायदा भारत को होगा। 

अमेरिका ने हटा लिया रक्षा उत्पादन अधिनियम
अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि अमेरिका ने रक्षा उत्पादन अधिनियम को हटाने की घोषणा की। इसका अर्थ ये है कि अब प्राथमिकता के आधार पर किसी भी वस्तु की आपूर्ति की बाध्यता समाप्त हो गई। उन्होंने कहा कि इसके जरिए विशेष तौर पर एस्ट्राजेनेका और नोवाक्स के लिए वैक्सीन निर्माण और आपूर्ति की श्रृंखला ज्यादा सुचारू रूप चल सकेगी। टीएस संधू ने कहा कि भारत अमेरिका द्वारा किए जाने वाले 25 मिलियन टीकों की आपूर्ति योजना का अहम हिस्सा होगा। इस मामले में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने भी अहम बात कही। 

भारत ने बढ़ाई है अपनी विनिर्माण क्षमता
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत की बढ़ी हुई विनिर्माण की क्षमता और अधिक मात्रा में उत्पादन कर पाने की क्षमता भारत के सीमाओं के बाहर काफी गेमचेंजर साबित होगी।