logo

इंडियन आर्मी ने पूर्वी लद्दाख में तैनात की टेंक रेजिमेंट, चीनियों के ठिकानों पर लगा सकेंगे सीधा निशाना

13426news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

भारत और चीन के बीच जारी विवाद के बीच भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख के फॉरवर्ड एरिया में पहली बार के-9 वज्र स्वचालित हॉवित्जर रेजिमेंट तोप को तैनात किया है। गौरतलब है कि इस टैंक की मारक क्षमता 50 किमी तक है। गौरतलब है कि ये टैंक 50 किमी दूर मौजूद दुश्मन के ठिकानों पर सटीक हमला कर सकता है। भारत ने पहली बार यहां कोई टैंक तैनात किया है। 

चीनियों ने पूर्वी और उत्तरी कमान में की सैनिकों की तैनाती
इस मौके पर लद्दाख में मौजूद भारतीय थलसेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि चीनियों ने हमारे पूर्वी कमान तक पूरे पूर्वी लद्दाख और उत्तरी मोर्चे पर काफी संख्या में सैनिकों की तैनात की है। सेना प्रमुख ने कहा कि निश्चित रूप से अग्रिम मोर्चों पर पीएलए के सैनिकों की संख्या और उनकी तैनाती में वृद्धि की है। सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने कहा कि ये हमारे लिए चिंता का सबब है। हालांकि, सेना प्रमुख ने कहा कि हमारी सेना इससे निपटने में सक्षम है 

भारत-चीन सीमा गतिरोध पर अक्टूबर में होगी 13वें दौर की वार्ता
भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्घाख के अलग-अलग सेक्टर्स में जारी गतिरोध को लेकर सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि हमें उम्मीद है कि अक्टूबर महीने में दोनों पक्षों के बीच 13वें की वार्ता होगी। सेना प्रमुख ने कहा कि बीते छह महीने में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों पक्षों के बीच स्थिति सामान्य रही है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे संघर्ष के तमाम बिंदुओं का हल निकलेगा। सेना प्रमुख ने कहा कि हमें उम्मीद है कि बातचीत के जरिए सारे मसलों को सुलझा लिया जायेगा। मुझे उम्मीद है कि हम परिणाम हासिल करने में सक्षम साबित होंगे। ये जरूरी है। 

पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की कोशिशों में वृद्धि दर्ज की गई
भारत पाकिस्तान के बीच जारी तनाव और घाटी में आतंकवाद पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि हाल ही में घुसपैठ की कोशिशों में वृद्धि दर्ज की गई है लेकिन ये सीजफायर उल्लंघन द्वारा समर्थित नहीं है। सेना प्रमुख ने बताया कि बीते 10 दिन में सीमा पर 2 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया है। उन्होंने बताया कि स्थिति फरवरी से पहले वाले दिनों में वापस आ गई है। सेना प्रमुख ने बताया कि फरवरी से जून महीने तक पाक सेना द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन नहीं किया गया था लेकिन हाल के दिनों में घुसपैठ की कोशिशों में वृद्धि दर्ज की गई है। 

इसे भी पढ़िये: 

धर्म छिपाया फिर जबरन धर्मांतरण कर की शादी, सालों बाद युवती को पता चला कि शख्स 4 बच्चों का बाप है

गांधी जयंती विशेष: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित झारखंड के इन नेताओं को ऐसे याद आये 'बापू'

अफगानिस्तान की स्थिति पर निगरानी रख रही है भारतीय सेना
सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि हम नियमित रूप से अफगानिस्तान की स्थिति और इसके संभावित प्रभावों तथा नतीजों की निगरानी कर रहे हैं। ये किस रूप में होगा, फिलहाल ये कहना जल्दीबाजी होगी। उन्होंने कहा कि हम स्थिति पर लगातार निगाह रख रहे हैं। पूर्वी लद्दाख के फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात टैंकों के बारे में सेना प्रमुख ने काह कि ये तोपें ऊंचाई वाले इलाकों में भी काम कर सकती है। फील्ड ट्रायल काफी सफल रहा है। हमने एक पूरी रेजिमेंट जोड़ ली है।