logo

दिल्ली सहित उत्तर भारत के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, भारतीय मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

13270news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

भारत में फिलहाल मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है। चक्रवाती तूफान गुलाब की वजह से दक्षिण भारतीय राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलांगना के कई जिलों में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हुई। कई स्थानों पर पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। ऐसी स्थिति में कई इलाकों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। एनडीआरएफ को राहत औऱ बचाव कार्य में लगाना पड़ा। ओड़िशा में भी कई स्थानों पर तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर-भारतीय राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दिल्ली, अलीगंज, कासगंज, सिकंदर राव (यूपी) होडल, गुरुग्राम, तिजारा, रेवाड़ी और औरंगाबाद (हरियाणा), अलवर, डीग, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़ और बयाना के इलाकों में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बारिश के साथ कहीं-कहीं वज्रपात की भी घटना हो सकती है इसलिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। गौरतलब है कि हाल ही में दिल्ली में भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव हो गया था। सड़कें और एयरपोर्ट पानी में डूब गए थे। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। 

गुलाब ने दक्षिणी राज्यों में डाला प्रभाव
गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान गुलाब ने आंध्र प्रदेश, तेलांगना और ओडिशा को खासा प्रभावित किया। इन राज्यों के कई जिलों में अधिकतम 45 किमी की रफ्तार से हवा चली। इसकी वजह से पेड़ों और बिजली के खंभों को खासा नुकसान पहुंचा।