logo

छोटी बहन ने ओलंपिक्स में जीता मेडल वहीं बड़ी बहन कर रही देश की सुरक्षा, जानिए! लवलीना और लीमा की कहानी

11366news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत की बेटियां हर मोर्चे पर कामयाबी के परचम लहरा रही है। चाहे देश के लिए मेडल जीतना हो या फिर देश के सीमाओं की सुरक्षा करना हो, भारत की बेटियां हर मोर्चे पर अग्रिम पंक्ति में तैनात हैं। जहां एक ओर मीराबाई चानू ने देश के लिए वेटलिफ्टिंग में पदक जीता तो वहीं एक और बेटी लवलीना ने ओलंपिक में पदक पक्का किया है। लवलीना जहां ओलंपिक्स में देश का नाम रौशन कर रही हैं तो वहीं उनकी बहन लीमा देश की सुरक्षा में तैनात हैं। 

लवलीना ने कांस्य पदक पक्का कर लिया
गौरतलब है कि भारतीय महिला मुक्केबाज लवलीना ने टोक्यो ओलंपिक्स में पदक पक्का कर लिया है। फिलहाल उनका कांस्य पदक पक्का है लेकिन वो आगे रजत या स्वर्ण भी जीत सकती हैं। हालांकि उनके हालिया प्रदर्शन को देख इस बात की प्रबल संभावना है कि लवलीना महिला मुक्केबजी में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतेंगी। टोक्यो ओलंपिक्स में देश के लिए पदक पक्का करने वाली लवलीना की बड़ी बहन लीमा सीआईएसएफ का हिस्सा हैं और इस वक्त जोधपुर में तैनात हैं। लीमा बहन के प्रदर्शन से काफी खुश और उत्साहित हैं।

 

सीआईएसएफ में तैनात हैं लवलीना की बड़ी बहन
मिली जानकारी के मुताबिक लीमा केंद्रीय अर्धसैनिक बल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का हिस्सा हैं। उनकी ड्यूटी जोधपुर एयरपोर्ट पर लगी है। जैसे ही पता चला कि लवलीना ने टोक्यो ओलंपिक्स में पदक पक्का कर लिया है उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। एयरपोर्ट के अधिकारियों और उनके साथी जवानों ने भी लीमा को बधाई दी। लीमा ने लवलीना सहित बाकी बहनों की कामयाबी का श्रेय अपनी मां को दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी मां ने शुरू से ही दोनों बेटियों को खेलकूद और पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। लीमा को पूरी उम्मीद है कि लीमा गोल्ड जीतेंगी। 

2 बार की विश्व चैंपियन रही हैं मुक्केबाद लवलीना
गौरतलब है कि पूर्वोत्तर राज्य असम की रहने वाली लवलीना ने 2 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीता है। 2 बार वो एशियन गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं। टोक्यो ओलंपिक्स में कांस्य पदक पक्का करते ही लवलीना ओलंपिक्स में पदक जीतने वाली दूसरी महिला मुक्केबाज बनीं हैं। इनसे पहले एमसी मैरीकॉम ने 2012 के लंदन ओलंपिक्स में कांस्य पदक जीता था। गौरतलब है कि लवलीना तीन बहनों में सबसे छोटी हैं। उनकी दोनों बड़ी बहनें भी किकबॉक्सिंग की नेशनल लेवल की खिलाड़ी रही हैं। देश को इन बेटियों पर गर्व होना चाहिए।