logo

बिहार में इंटरमीडिएट की कॉपियां गायब होने से मचा हड़कंप, एफआईआर दर्ज करने का आदेश

1790news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना 
समस्तीपुर शहर के बालिका उच्च विद्यालय घोषलेन के बंद क्लासरूम से इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिका गायब होने का मामला सामने आया है। इस घटना की पुष्टि करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेंद्र नारायण ने बीईओ को प्राथमिक दर्ज कराने का आदेश दिया है। इस घटना के प्रशासन में हड़कंप मच गया है। जानकारी के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने बालिका उच्च विद्यालय घोषलेन को केंद्र बनाते हुए स्क्रूटिनी के लिए करीब 80 हजार उत्तरपुस्तिका भेजी थी। जिसे मूल्यांकन के बाद सुरक्षित उक्त केंद्र के एक वर्ग कक्ष में उसे रखते हुए ताला लगा दिया गया था।

बीईओ को प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश
वारिसनगर के बीईओ ने इस वर्ग कक्ष की एक चाबी अपने पास रख ली और दूसरी चाबी नाइट गार्ड को दे दी थी। गुरुवार को जब वर्ग कक्ष खोला गया तो उत्तरपुस्तिका गायब मिलने से जिला शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। बीईओ ने इसकी जानकारी डीईओ को दी। डीईओ ने मामले की छानबीन कर बीईओ को प्राथमिक दर्ज कराने का आदेश दिया।

कोताही बरतनेवालों पर होगी कार्रवाई
इस घटना के संबंध में पूछे जाने पर डीईओ बीरेंद्र नारायण ने बताया कि बीईओ द्वारा सूचना दी गई है। जांच-पड़ताल कर कोताही बरतनेवालों पर कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी। बताते चलें कि बीएसईबी द्वारा 3 जून तक बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के अभ्यर्थियों से ऑनलाइन स्क्रूटनी के आवेदन देने को कहा था।

स्क्रूटनी की प्रक्रिया रोकी गई थी
बीएसईबी ने 24 मार्च को लॉकडाउन के दौरान इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित किया था, जिसकी वजह से स्क्रूटनी की प्रक्रिया को रोक दिया गया था। लेकिन बाद में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 में सम्मिलित ऐसे विद्यार्थी जो अपने किसी एक विषय या सभी विषयों के प्राप्त अंक से असंतुष्ट थे, उनसे दिनांक 03 जून  तक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विज्ञप्ति प्रकाशित की गई थी।