logo

जेडीयू-बीजेपी में फिफ्टी-फिफ्टी सीटों पर चुनाव लड़ने का समझौता, एलजेपी का पेंच अभी तक नहीं सुलझा

1608news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना 
बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को पटना में महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे का एलान कर दिया है। ऐसे में अब सबकी निगाहें एनडीए पर टिकी हैं। वैसे जो जानकारी छन कर बाहर निकल रही है, उसके मुताबिक जेडीयू और बीजेपी में कई राउंड की चली मैराथन वार्ता के बाद लोकसभा की तरह ही विधानसभा चुनाव में भी बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति बनी है। जेडीयू अपने कोटे से मांझी की पार्टी हम को सीटें साझा करेगी, लेकिन एलजेपी की अब तक एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बन पाई है।

लोजपा और भाजपा की आज अलग-अलग बैठक
रामविलास पासवान की हार्ट सर्जरी की वजह से एलजेपी की कल संसदीय बोर्ड की बैठक स्थगित हो गई थी। अकेले चुनाव लड़ने या एनडीए में बने रहने को लेकर एलजेपी के संसदीय बोर्ड की आज एक अहम बैठक होगी। इस बीच बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति की आज शाम बैठक बुलाई गई है, जिसमें उम्मीदवारों की सूची पर मुहर लगेगी। एनडीए में गठबंधन की स्थिति में फर्स्ट फेज की 71 सीटों में से आधी सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा की तैयारियां कर ली है।

भाजपा के उम्मीदवारों की सूची तैयार
बीजेपी ने गया, भभुआ, चैनपुर, रामगढ़, मोहनिया (सु), गोह, बांका, लखीसराय, बाढ़, गुरूआ, हिसुआ, वरसलीगंज, झाझा की जीती हुई सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं जिस पर केंद्रीय चुनाव समिति की मुहर लगनी है। बीजेपी ने फर्स्ट फेज के लिए दूसरे नंबर की सीटों पर भी उम्मीदवारों के नामों के पैनल पर चर्चा कर ली है, उनमें आरा, बड़हरा, संदेश, अगिआंव, शाहपुर, ब्रम्हपुर, बक्सर, राजपुर (सु), सासाराम, दिनारा, नोखा, काराकाट, अरवल, नवीनगर, औरंगाबाद, बोधगया, वजीरगंज, रजौली (सु), गोविंदपुर, जमुई, अमरपुर,कटोरिया (सु), बेलहर, मुंगेर, सूर्यगढ़ा, पालीगंज, विक्रम की सीटें हैं।

राजद आज उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगा
इस बीच राजद से जो खबर मिल रही है, उसके मुताबिक पार्टी रविवार को अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा किसी भी वक्त कर सकती है। दरअसल बिहार में पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर को ही होना है, जिसमें काफी कम वक्त रह गया है। ऐसे में सीटों के बंटवारे पर स्थिति साफ होने के बाद लालू प्रसाद की पार्टी राजद आज अपने फर्स्ट फेज के उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकता है।
पार्टी से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक किसी भी वक्त राजद के बिहार चुनाव से संबंधित प्रत्याशियों की सूची सामने आ सकती है।