logo

शिक्षा के प्रचार-प्रसार में प्रायवेट स्‍कूलों के योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता-हफीजुल

13359news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

राज्‍य के अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि शिक्षा के प्रचार-प्रसार में प्रायवेट स्‍कूलों के योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अगर मोहल्ले-टोले में छोटे-मोटे इंग्लिश मीडियम स्कूल नहीं होते, तो पढ़ाई की स्थिति बद से बदतर हो जाती। यह समाज के शोषित वर्ग, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक के बच्चों को पढ़ा कर मुख्यधारा से जोड़ने का काम करते हैं। वह आज जामिया बैंक्वेट हॉल, कडरू में शिक्षक सम्मान समारोह में बतौर मुख्‍य अतिथि बोल रहे थे। आयोजन झारखंड मुस्लिम माइनॉरिटी स्कूल एसोसिएशन ने किया था। मंत्री ने आश्‍वासन भी दिया कि वह  उनकी सभी मांगों पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री के समक्ष सहानुभूति रखेंगे। मंच का संचालन संस्था के सचिव मोहम्मद उस्मान ने किया धन्यवाद ज्ञापन संस्था के सह सचिव मसूद कच्छी ने किया। समापन राष्ट्रगान से हुआ। प्रोग्राम को कामयाब बनाने में सैयद अंसार उल्लाह मोहम्मद और मोहम्मद सईद का योगदान रहा।


   
प्राइवेट स्कूल की मान्यता के लिए 60 डिसमिल जमीन की अनिवार्यता खत्म हो

झारखंड इंडिपेंडेंट स्कूल अलायंस जीसा के अध्यक्ष अविनाश कुमार वर्मा ने समारोह में कहा के लगभग डेढ़ साल से बंद पड़े स्कूल से शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। प्राइवेट स्कूल की मान्यता के लिए 60 डिसमिल जमीन की अनिवार्यता खत्म होनी चाहिए। नहीं तो 99% प्राइवेट स्कूल बंद होने के कगार पर आ जाएंगे। विशिष्ट अतिथि सर्वेश कुमार दुबे ने बताया कि कोरोनावायरस के कारण हम काफी पीछे चले गए हैं। मारवाड़ी कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. जावेद अहमद ने कहा कि शिक्षकों को सम्मान देकर यह बताना चाहते हैं कि आप ही समाज के निर्माता और देश के भविष्य गढ़ने वाले हैं। संगठन में अभी तक झारखंड के 18 जिले शामिल हो चुके हैं।

 

45 स्कूल के शिक्षक एवं 18 जिला के जिसा के पदाधिकारी हुए सम्मानित

झारखंड मुस्लिम माइनॉरिटी स्कूल एसोसिएशन के अंतर्गत 45 स्कूल के शिक्षकों को मोमेंटो और सर्टिफिकेट देकर मंत्री ने सम्मानित किया। वहीं  झारखंड के 18 जिला के जीसा पदाधिकारियों का बुके मोमेंटो सर्टिफिकेट देखकर सम्मानित किया गया। जिसमें पलामू जिला से अविनाश कुमार वर्मा, अजय श्रीवास्तव, बोकारो जिला से सर्वेश कुमार दुबे, देवेंद्र कुमार, रामगढ़ जिला से जीवन सर, हजारीबाग जिला से विपिन सिन्हा, चतरा जिला से नीरज कुमार सहाय, धनबाद जिला से मुन्ना सिंह, प्रवीण कुमार दुबे, एवं वेस्ट सिंहभूम जिला से मोहम्मद ताहिर हुसैन, ईस्ट सिंहभूम जिला से मोहम्मद तारिक, कोडरमा जिला से मोहम्मद मकसूद, लोहरदगा जिला से मोहम्मद इम्तियाज, और मौलाना रियाज, सिमडेगा जिला से मोहम्मद सगीर, गुमला जिला से मोहम्मद सद्दीक, सिसई से महमूद आलम, गढ़वा जिला से अमित कुमार तिवारी, लातेहार जिला से शशि भूषण पांडे, गिरिडीह जिला से दिनेश साहू, दुमका जिला से अरुण कुमार राय, रांची जिला से अक्षय सिंह, प्रभात कुमार रथ आदि शामिल हैं।