logo

14 केंद्रो में होगी JPSC की मुख्य परीक्षा, क्या आंदेलनकारी देते रह जायेंगे धरना

15678news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
एक तरफ पीटी परीक्षा को रद्द करने की मांग को लेकर जेपीएससी अभ्यर्थी बापू वाटिका के पास धरना प्रदर्शन पर बैठे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ जेपीएससी की मुख्य परिक्षा की तारीख औऱ केंद्र भी तय कर लिए गये है। इस बार 3 दिनों में ही सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा 28 से 30 जनवरी को आयोजित होने वाली है। कुल 14 केंद्रों में परीक्षा ली जाएगी।  आयोग के सचिव ने रांची डीसी को पत्र लिखा है। 7 दिसंबर तक परीक्षा केंद्रों की सूची भी तैयार कर ली जाएगी। 

4293 अभ्यर्थियों होंगे शामिल
पत्र में सचिव ने लिखा है  मुख्य परीक्षा राजधानी स्थित 14 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। 7 दिसंबर तक आयोग को परीक्षा केंद्रों, अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता, आवश्यकतानुसार कुल कमरों की संख्या की सूची उपलब्ध कराने की दिशा में काम किया जाये। जेपीएसएसी मुख्य परीक्षा कुल 6 पेपर की होगी। मुख्य परीक्षा हर दिन दो पालियों में होगी। पहले दिन प्रश्नपत्र 1 और 2 विषय का होगा। प्रश्नपत्र -1 सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेज़ी का होगा। इसके 2 खंड हिंदी और अंग्रेज़ी होगा। दोनों खंडों के लिये 50 अंक होगा। प्रश्नपत्र 2 भाषा और साहित्य का होगा। 

252 पदों में होगी नियुक्ति 
इस बार विभिन्न सेवाओं में कुल 252 पदों पर नियुक्ति के लिए चार वर्षों 2017, 2018, 2019 तथा 2020 के लिए के लिए प्रारंभिक परीक्षा एक साथ हुई। मुख्य परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गयी। प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 42 दिन के बाद जारी हुआ। इस रिजल्ट में अनारक्षित श्रेणी से 1,897, एसटी श्रेणी से 1,057, एससी श्रेणी से 389, पिछड़ा वर्ग से 244, अत्यंत पिछड़ा वर्ग से 401 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से 305 उम्मीदवार पास हुए हैं। 

आज आंदोलन का 33वां दिन 
सातवीं से दसवीं जेपीएससी रद्द करने की मांग को लेकर जेपीएससी अभ्यर्थियों का आंदोलन बापू वाटिका के सामने 33 वें दिन जारी है। अभ्यर्थियों ने कहा कि मेधावी छात्रों के चयन को लेकर छात्रों आंदोलन को राजनीति अखाड़ा ना बनाया जाय, छात्रों के हित के लिए पक्ष-विपक्ष सबको एक साथ निर्णय लेना चाहिए। सातवीं से दसवीं जेपीएससी में हुए घोटाले के विरूद्ध यह आन्दोलन जारी है और पीटी परीक्षाफल रद्द होने तक संघर्ष जारी रहेगा।