logo

Health : जानिए किस विटामिन-बी की कमी से होता है कौन सा रोग, किसका सेवन करने से दूर होगी परेशानी 

503ca93d-db40-46eb-8a59-46d9c92b6bf7.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह की पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। उनमें से विटामिन की भी अहम भूमिका होती है। विटामिन भी कई तरह के होते हैं जिसमें से एक होता है विटामिन-बी। विटामिन-बी के कई प्रकार होते हैं। और इसमें से एक भी विटामिन की कमी हमारे शरीर में नहीं होनी चाहिए। इनकी कमी से अलग-अलग शारीरिक लक्षण दिखाई दे सकते हैं। यहां हम जानेंगे कि विटामिन-बी की कमी से क्या-क्या रोग होते हैं और विटामिन-बी कितने प्रकार के होते हैं। 

विटामिन-बी के कितने प्रकार होते हैं?
विटामिन-बी के मुख्य रूप से 8 प्रकार होते हैं।  जिसे बी-कॉम्प्लैक्स कहा जाता है. जैसे-
विटामिन बी1 (थियामिन) 
विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन)
विटामिन बी3 (नियासिन)
विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड)
विटामिन बी6
विटामिन बी7 (बायोटीन)
विटामिन बी9 (फोलेट या फोलिक एसिड)
विटामिन बी12
 

विटामिन-बी की कमी से कौन-से रोग होते हैं?
शरीर में विटामिन बी1 और विटामिन बी2 की कमी से नर्वस सिस्टम, स्किन, आखें आदि पर प्रभाव पड़ता है। इससे ये अंग कमजोर हो सकते हैं और मुंह में कट या छाले हो सकते हैं। विटामिन बी1 और विटामिन बी2 साबुत अनाज, फिश, नट्स और सीड्स, अंडे, ब्रोकली व पालक जैसी हरी सब्जियां, लो-फैट मिल्क आदि में मिलते हैं।  

विटामिन बी3 की कमी के लक्षण हैं उल्टी, थकान, भ्रम, कब्ज व डायरिया, जीभ का चटक लाल रंग, खुरदुरी त्वचा और उसका लाल व ब्राउन रंग, खराब पाचन, जी मिचलाना, पेट में क्रैंप आदि। इसकी कमी दूर करने के लिए पीनट सोस, मीट, फिश आदि का सेवन करना चाहिेए। 

शरीर में विटामिन बी9 (फोलेट) की कमी से होने वाले रोग हैं थकान, फोकस करने में कमी, चिड़चिड़ापन, तेज धड़कन या घबराहट, सांस फूलना, मेगालोब्लास्टिक एनीमिया, स्किन-बाल-नाखूनों के रंग में बदलाव आदि। इसकी कमी दूर करने के लिए सरसो व पालक जैसी हरी-पत्तेदार सब्जी, संतरा, मूंगफली, राजमा, मटर आदि का सेवन करना चाहिए। 
बॉडी में विटामिन बी6 की कमी के लक्षण हैं डिप्रेशन, कंफ्यूजन, जी मिचलाना, एनीमिया, बार-बार इंफेक्शन होना, स्किन रैशेज या डर्माटाइटिस आदि। इसकी कमी को दूर करने के लिए आलू व स्टार्ची सब्जियां, खट्टे व अन्य फल, मछली आदि का सेवन करना चाहिए। 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग हैं । थकान, कमजोरी, कब्ज, भूख ना लगना, अचानक वजन घटना, हाथ-पैर में सुन्नपन, कमजोर याद्दाश्त, मुंह व जीभ में सूजन आदि। इसकी कमी दूर करने के लिए महें अंडे, प्लांट मिल्क, दूध, चीज, फिश, चिकन आदि का सेवन करना चाहिए।