logo

इस त्योहार लौकी से निखारें अपना चेहरा, ऐसे बनाएं इस सब्जी का सौंदर्य पेस्ट

14676news.jpg

द फॉलअप टीम, रांचीः
त्योहारों के सीजन में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह का मेकओवर करते है। लेकिन कई बार कई ऐसी प्राकृतिक चीजें हमारे घरों में ही मौजूद रहती है जिससे हम खुद को सुंदर दिखा सकते हैं। उनमें से एक है लौकी, जिसका इस्तेमाल कल छठ पर्व के नहाय-खाय में भी किया जाएगा है। आज हम आपको उसी लौकी का प्रयोग बताने जा रहे है, जिसके इस्तेमाल से आपका चेहरा चांद की तरह चमक उठेगा। लौकी हर रूप में हमारे शरीर के लिए लाभकारी है। लौकी से जुड़ी कुछ स्किन केयर टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं। 

क्या सामाग्री चाहिये
2 टेबल स्पून लौकी पल्प
एक चौथाई टेबल स्पून हल्दी
एक चौथाई टेबल स्पून शहद
एक टेबल स्पून एलोवेरा जेल
एक टेबल स्पून गुलाबजल
एक कैप्सूल विटामिन -ई

ऐसे बनाएं लौकी का सौंदर्य पेस्ट
सबसे पहले लौकी को धोकर साफ कर लें और उसे पतले गोल टुकड़े में काट लें। अब एक कटोरी में शहद औ र हल्दी लें और दोंनो को मिक्स करें। इसमें एलोवेरा जेल और गुलाबजल डालें। लास्ट में विटामिन ई की कैप्सूल डालकर मिक्स करें। 

चेहरे और गर्दन पर इस तरह लगायें
अब इस मिश्रण को लौकी की स्लाईस पर लगाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाय़ें। इस स्लाइस को दूसरी तरफ से भी इसी तरह से चेहरे पर गोलाई से रगड़े। जब वह घिस जाए तो दूसरी स्लाईस का उपयोग करें। इस तरह आप 6-7 लौकी के टुकड़े का उपयोग करें। इसके बाद लेप को 10 मिनट तक लगा रहने छोड़ दें। फिर सादे पानी से धोकर साफ कर लें और साफ सूती कपड़े से पोछ लें।  और एलोवेरा जेल से हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा आप लगातार एक सप्ताह तक करें , इससे आपके चेहरे पर रौनक आऐगी और आप खुद में महसूस करेंगी कि आपके चेहरे पर बिल्कुल सोने सा निखार है।