logo

बापू : मॉरिशस में बना महात्मा गांधी के नाम का मेट्रो स्टेशन, वहां के पीएम ने भारत का शुक्रिया अदा किया

628bbbac-0cda-420b-a2bc-4cdea92c52d6.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरिशस के उनके समकक्ष प्रविंद कुमार जगरन्नाथ ने मॉरिशस में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। गौरतलब है कि इन बुनियादी ढांचा का निर्माण मॉरिशस ने भारत के सहयोग से किया है। इसमें मॉरिशस की मेट्रो परियोजना भी अहम है। मॉरिशस के पीएम प्रविंद जगरन्नाथ ने कहा कि मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना में भारत के सहयोग के प्रति आभार जताने के लिए हमारी सरकार ने एक प्रमुख मेट्रो स्टेशन का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखने का फैसला किया है। 

भारत और मॉरिशस के बीच सागर क्या है! 
प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान भारत और मॉरिशस के बीच सांस्कृतिक, कूटनीतिक, सामरिक और रणनीतिक साझेदारी की चर्चा की। पीएम ने कहा कि 2015 में अपनी मॉरिशस यात्रा के दौरान मैंने भारत और मॉरिशस के बीच समुद्री सहयोग को लेकर सागर यानी सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन रिजन के दृष्टिकोण को रेखांकित किया था। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि समुद्री सुरक्षा सहित कई द्विपक्षीय सहयोग के मसले पर हम अपने दृष्टिकोण को क्रियान्वित कर पाये हैं।

 

पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ की चर्चा
प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मॉरिशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ को याद किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत और मॉरिशस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में दिवंगत अनिरुद्ध जगन्नाथ शानदार योगदान को याद करना चाहूंगा। पीएम ने कहा कि हम आज 190 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट विस्तार के तहत मेट्रो विस्तार का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं। पीएम ने इस दौरान सांस्कृतिक एकरूपता की भी बात की। 

भारत-मॉरिशस की भविष्य की योजना
पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि आने वाले दिनों में भारत और मॉरिशस मिलकर कई अन्य परियोजनाओं पर काम करेंगे। पीएम ने कहा कि स्वास्थ्य की दिशा में कई साझा परियोजनाओं पर काम करने की योजना है। इसमें क्षेत्रीय प्रत्यारोपण इकाई, फॉरेंसिंग विज्ञान प्रयोगशाला, राष्ट्रीय पुस्तकालय एवं अभिलेखागारग, मॉरिशस पुलिस अकादमी तथा अन्य परियोजनाओं पर काम किया जाना है।