logo

रांची में उग्रवादियों ने पोस्टर चिपकाकर दी क्रशर और खदान कंपनियों को धमकी, काम करने से पहले लेना होगा आदेश

317news.jpg
द फॉलोअप टीम
रांची के तुपुदाना ओपी क्षेत्र में टोरियन स्कूल के पास पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया संगठन के उग्रवादियों ने पोस्टर लगाकर खदान और क्रशर मालिकों को खुली धमकी दी है। इस पोस्टर में उग्रवादियों ने धमकी देते हुए कहा कि संगठन से बिना आदेश लिए कोई भी काम नहीं शुरू होना चाहिए। उग्रवादियों ने आदेश के बिना काम शुरू करने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी है। इस पोस्टर में नीचे निवेदक के तौर पर उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के एरिया कमांडर विशाल का नाम दिया गया है। पोस्टरबाजी की सूचना के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। 
पहले भी आए हैं ऐसे कई मामले 
इस मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने पोस्टर को जब्त कर लिया और घटना की तफ्तीश में जुट गई। घटना के बाद इलाके में दहशत है जिसके चलते कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। ये कोई पहला मामला सामने नहीं आया है। ऐसे कई मामले दिन ब दिन आते रहते हैं। इससे पहले भी नामकुम थाना क्षेत्र की राजा उलातु पंचायत से एक मामला सामने आया था। जिसमें अपने इलाके में क्रशर के काम को रोकने के उद्देश्य से असामाजिक तत्व के लोग एक ग्रामीण को 2 बार उठा कर ले गए थे, और क्रशर के काम शुरू होने को लेकर पैसे मांग रहे थे। पुलिसिया कार्रवाई के दौरान स्थानीय ग्रामीण को छोड़ दिया गया था। मामले में प्राथमिकी दर्ज होने बाद भी कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई। उग्रवादियों के भय में ग्रामीण कोई शिकायत करने को तैयार नहीं होते हैं और उनके दबाव में आ जाते हैं।    
ग्रामीणों को डराते-धमकाते हैं उग्रवादी                  
क्रशर कंपनी से उग्रवादी पैसे की मांग करते हैं, उसके बाद क्रशर का काम शुरू होने देते हैं। लेवी नहीं देने पर क्रशरों में तोड़फोड़ करते हैं और उत्पात मचा कर ग्रामीणों को डराते धमकाते हैं। ऐसे मामले लगातार सामने आते रहते हैं। कुछ मामलों में कार्रवाई भी होती है लेकिन ज्यादातर केस हाल पर छोड़ दिए जाते हैं। जिस कारण उग्रवादियों के हौसले बढ़े हुए हैं। क्रशर कंपनियां भी ये समझ चुकी हैं कि अगर उन्हें काम करना है तो फिर उग्रवादियों की मांग पूरी करने के अलावा उनके पास कोई चारा नहीं है। जरुरत है प्रशासन को अपनी कार्रवाई से क्रशर कंपनियों का भरोसा जीतने की तभी ऐसे मामलों पर काबू पाया जा सकता है।