logo

राइफल शूटिंग में इंडियन टीम के ट्रायल में जगह बनाने वाली झारखंड की इस बिटिया के पास अपनी राइफल तक नहीं

15897news.jpg

 

द फॉलोअप टीम, हजारीबाग: 

जज्बा, हिम्मत और आत्मविश्वास। चौपारण के नगवां गांव की रहने सृष्टि कुमारी की यही पूंजी है। जिसके बल पर आज राइफल शूटिंग में इंडिया टीम के ट्रायल में उन्होंने जगह बनाई है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की सृष्टि ने अपने परिश्रम से अपने खेल संसार की सृष्टि की है। उन्होंने दो बार जिला स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल किया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 05 वां रैंक प्राप्त किया। अहमदाबाद में आयोजित प्री - नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में पूरे हिंदुस्तान से पहुंचे करीब 5 से 6 हजार खिलाड़ियों में 12 वां रैंक हासिल किया। हाल ही में विगत 25 नवंबर से 10 दिसंबर तक भोपाल में आयोजित 64वें नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में संपूर्ण देश से शामिल करीब 25 हजार खिलाड़ियों के बीच 33 वां रैंक हासिल कर नेशनल में क्वालीफाई करते हुए इंडिया टीम में खेलने के लिए ट्रायल में अपनी जगह बना ली है। इंडिया टीम में सिलेक्शन के लिए जल्दी यह ट्रायल आयोजित होगा जिसमें क्वालीफाई करने पर भारतीय टीम की ओर से अंतरराष्ट्रीय खेलने का अवसर मिलना सुनिश्चित हो पाएगा।

 

राइफल तक नहीं, विधायक ने दिया आश्वासन

सृष्टि के परिवार में चार- बहन और एक भाई हैं। पिता होटल में काम करते हैं। लेकिन इस बिटिया ने वंचनाओं को उमंगों से परास्त किया है। वह अपने क्लब में रोज 2 घंटे और घर पर 3 घंटे राइफल शूटिंग का अभ्यास करती हैं। उनके पास अपनी राइफल तक नहीं है। क्लब से मिली राइफल से ही काम चला रही हैं।  महज 8 महीने में ही उन्होंने अपनी राष्ट्रीय पहचान बनाई है। इसमें उनके प्रशिक्षक और परिजनों की भी भूमिका रही है। हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल ने सृष्टि को ढेरों शुभकामनाएं दी और प्रोत्साहित किया है। उन्होंने शूटिंग राइफल के लिए अब तक की उपलब्धि के साथ एक आवेदन मांगा और आश्वासन दिया कि राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान के लिए मैं सरकार को अनुशंसा पत्र लिखूंगा।

घर का खर्च होटल में काम करने वाले पिता के जिम्मे
सृष्टि फिलहाल हजारीबाग शहर के नवाबगंज में किराए के मकान पर परिवार के साथ रहती है। इनके पिता विजय कुमार गुप्ता गुरुग्राम स्थित एक होटल में काम करते हैं। सृष्टि  संत कोलंबा कॉलेज से बीए कर रही हैं। इन्होंने अपना स्कूलिंग सरकारी बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय से की है। एनसीसी कैडेट्स के रूप में इनका तीसरा साल चल रहा है। एनसीसी कैडेट्स के रूप में इनके प्रतिभा को देखते हुए एक सेवानिवृत्त आर्मी प्रशिक्षक ने इन्हें शूटिंग क्लब ज्वाइन करने की सलाह दी थी। जिसके बाद हजारीबाग के गुरु गोविंद सिंह रोड अवस्थित आकाश शूटिंग स्पोर्ट्स क्लब को इन्होंने ज्वाइन किया। यहां अंतरराष्ट्रीय शूटर सूबेदार आकाश कुमार ने इन्हें राइफल शूटिंग के गुर सिखाए।