logo

बैंगलोर इंटरनेशनल शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में दिखेगी झारखंड में बनी एनपीके की नागपुरी शॉर्ट फिल्म "बाँधा खेत"

12231news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 
पुरुषोत्तम कुमार एनपीके की शॉर्ट फिल्म बांधा खेत का चयन देश के प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल बेंगलुरु इंटरनेशनल शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल 2021 मे हो गया है। यह भारत का एकमात्र फिल्म फेस्टिवल है, जहां से ऑस्कर अवार्ड के लिए नॉमिनेशन मिलता है। इस वर्ष के फिल्म फेस्टिवल में एनपीके की शार्ट फिल्म "बांधा खेत" अपनी झारखंड की संस्कृति को दिखाती नजर आएगी। इस फेस्टिवल में हर साल लगभग 4000 से ऊपर शॉर्ट फिल्में पूरे विश्व से जमा की जाती है, जिनमें से लगभग 250 फिल्मों का ही चयन होता है। 

नागपुरी और मुंडारी भाषा में हुआ है निर्माण
19 मिनट के इस शॉर्ट फिल्म का निर्माण मुंडारी और नागपुरी भाषा में किया गया है। शुक्रवार से फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत हो चुकी है। जानकारी मिली कि कई बॉलीवुड सितारों की भी फिल्में इस फेस्टिवल में आई हैं। बांधा खेत इससे पहले कोविड-19 शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ ओडिशा में चुनी जा चुकी है। शॉर्ट फिल्म की कहानी आदिवासी-सदान परिवेश में रहने वाले किसानों के दर्द को बयां करती है। इस फिल्म का निर्माण श्रेया इंटरनेशनल फिल्म प्रोडक्शन ने किया है, जिसे यतींद्र के मिश्रा ने प्रोड्यूस किया है।

डीएसपीएमयू रांची के नागपुरी विभाग के विद्यार्थी हैं पुरुषोत्तम 
पुरुषोत्तम कुमार डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि के नागपुरी विभाग के विद्यार्थी हैं। वे अभी एमए प्रथम वर्ष के छात्र हैं। पढ़ाई के साथ-साथ नागपुरी फिल्मों और नाटकों के निर्माण में उनकी खासी रूचि है। अभी तक 9 शॉट नागपुरी शॉर्ट फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं एवं जल्द ही उनकी बड़ी फीचर फिल्म दहलीज भी आने वाली है। एनपीके को नाटक और फिल्म के क्षेत्र में कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं।