logo

नीरज चोपड़ा का गोल्डन विनिंग जेवलीन और पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी, आप भी लगा सकते हैं बोली

12931news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा की वो जेवलीन नीलाम होगी जिससे उन्होंने विनिंग थ्रो किया था। ये जानकारी भारत सरकार के केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने दी। संस्कृति मंत्रालय ने ये भी बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को मिले 1300 उपहारों और स्मृति चिन्हों की भी ई-नीलामी की जाएगी। कहा जा रहा है कि इनमें से कई पुरस्कार वैसे हैं, जिन्हें टोक्यो ओलंपिक्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों ने पीएम को भेंट किया था। 

पीएम मोदी को मिले तोहफों की नीलामी
गौरतलब है कि ई-नीलामी में पीएम मोदी के मिली राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग और अंगवस्त्र होंगे। नीलामी की शुरुआत 17 सितंबर से हो गई है। नीलामी की प्रक्रिया 7 अक्टूबर तक चलेगी। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने जानकारी दी है कि नीलामी से प्राप्त राशि का इस्तेमाल गंगा संरक्षण तथा इसके कायाकल्प के लिए चलाए जा रहे नमामि गंगे मिशन के तहत खर्च की जाएगी। कोई भी बोली लगा सकता है। 

17 सितंबर को होता है पीएम का जन्मदिन
संस्कृति मंत्रालय ने बताया कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। उपहारों की नीलामी के लिए इससे अच्छा दिन नहीं हो सकता था। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक्स और पैरालंपिक्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की थी। खिलाड़ी प्रधानमंत्री के लिए कोई ना कोई उपहार लाए थे जिनकी नीलामी हो रही है।