logo

टीम इंडिया को बचा सकता है कोई चमत्कार! 300 से ज्यादा रनों से पिछड़ने के बाद नहीं जीत सकी है कोई टीम

12202news.jpg

द फ़ॉलोअप टीम, डेस्क :


भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच हेडिंग्ले (लीड्स) में खेला जा रहा है। मौजूदा स्थिति में टीम इंडिया के लिए मैच बचाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। अगर इस पोजिशन से टीम इंडिया को मैच जीतना है तो उसे ऐसे कारनामे को अंजाम देना होगा जो टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट गंवाकर 430 रन बना लिए हैं। फिलहाल जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन क्रीज पर हैं। इंग्लैंड की लीड 350 रन की हो गई है। 

सबसे बड़ा रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है 
अगस्त 1992 में ऑस्ट्रेलिया ने कोलंबो टेस्ट में पहली पारी के आधार पर 291 रन की लीड हासिल की थी। इसके बावजूद कंगारू टीम ने मुकाबला 16 रन से जीत लिया। टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी लीड खाने के बाद मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। इस रिकॉर्ड से साफ है कि अब तक कोई भी टीम 300 या इससे अधिक रन की लीड खाने के बाद टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है।

महज 78 रन पर सिमट गई थी टीम इंडिया 
इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में टीम इंडिया 78 रन पर सिमट गई। ये भारत का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में तीसरा और ओवरऑल 9वां सबसे छोटा स्कोर है। भारत ने अपने आखिरी 5 विकेट 11 रन और 28 मिनट के अंदर गंवा दिए। भारत के सिर्फ 2 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। रोहित शर्मा 19 रन के साथ सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले बल्लेबाज रहे।