logo

Crisis : पाकिस्तान की बदहाल हालत, महंगाई चरम पर,LPG सिलेंडर 10 हजार के पार

7711c8abf5.jpg

 दा फॉलोअप डेस्क

पाकिस्तान की बदहाल हालत किसी से छुपी नहीं है ।अब पाकिस्तान की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो बेहद खतरनाक है। पाकिस्तान में इस समय रसोई गैस की किल्लत के साथ गैस सिलेंडर की किल्लत भी हो चुकी है। पाकिस्तान से जो खबर आ रही है वह चौंकाने वाली खबर है। अब पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर खरीदना लोगों के बजट से बाहर की बात हो चुकी है पाकिस्तान की चरमराती अर्थव्यवस्था का आलम ये है कि यहां पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए लोगों के पास पैसे नहीं हैं क्योंकि इनके दाम आसमान छू रहे हैं। बता दें कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर 2411.43 रुपये का है और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम तो 10,000 रुपये के उपर हो चुके हैं।

ब्याज दर 16 फीसदी तक पहुंची

महंगाई के पीछे का कारण ये बताया जा रहा है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तान की मुद्रा कम से कम 49.31 रुपये गिर गई और ब्याज दर कम से कम 16 फीसदी तक पहुंच गई है जो 1998-1999 के

 बाद सबसे ज्यादा है। महंगाई दर 30 से 40 फीसदी के आसपास है जबकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) महंगाई दर फिलहाल 25 फीसदी के आसपास है. इसके अलावा, चालू वित्त वर्ष, वित्त वर्ष 2023 के पहले पांच महीनों के दौरान सेंसिटिव प्राइस इंडेक्स (एसपीआई) 28 प्रतिशत रहने की आशंका है।