logo

शिक्षा के लिए DC शशि रंजन की अनोखी पहल, सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए बनाया स्मार्ट क्लास

11279news.jpg

द फॉलोअप टीम, पलामू: 

पलामू जिला के उपायुक्त शशि रंजन ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अनोखी औऱ सकारात्मक पहल की है। गौरतलब है कि जिले के उपायुक्त ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन स्मार्ट क्लास की सुविधा आरंभ किया है। इससे उन सैकड़ों बच्चों को फायदा मिलता दिख रहा है जो ऑनलाइन क्लास से वंचित रह जाते थे। 

2 साल से बंद है तमाम शिक्षण संस्थान
गौरतलब है कि कोरोना की वजह से बीते 2 साल से तमाम शिक्षण संस्थान बंद है। प्रदेश के अधिकांश जिलों के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट या स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अधिकांश परिवार आर्थिक रूप से इतने संपन्न नहीं हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था कर सकें। ऐसे में उपायुक्त द्वारा की गई पहल काफी काम आ रही है। उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि पहले चरण में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गई है। उपायुक्त ने जानकारी दी है कि सोमवार से शनिवार तक प्रत्येक दिन अलग-अलग विषय शिक्षकों द्वारा क्लास ली जाएगी। कक्षाओं का संचालन सुचारू रूप से हो इसके लिए रोस्टरवार शिक्षकों की नियुक्ति भी की गई है। अभिभावकों से सहयोग की अपील की गई है। 

समाहरणालय में बनाया गया स्टूडियो
आपकी जानकारी के लिए बता दें जिला समाहरणालय के सी-ब्लॉक में हाईटेक स्टूडियो बनाया गया है। स्टूडियो को बेहतर स्मार्ट क्लास के रूप में तब्दील करने के लिए अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। यहां रोस्टरवार शिक्षक अपना लेशन रिकॉर्ड करेंगे और इस वीडियो रिकॉर्डिंग को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए स्कूलों में शेयर किया जाएगा। इसके लिए क्लास 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों का अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जूम के जरिए इंटर-एक्टिव क्लास की भी व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन क्लासेज को उपायुक्त पलामू के यूट्यूब चैनल पर भी प्रसारित किया जाएगा। 

 

बच्चों के लिए वरदान साबित होगा क्लास
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से काफी लंबे वक्त से क्लास बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई अब तक काफी प्रभावित हुई है। स्मार्ट क्लास होने से बच्चों का पढ़ाई, कक्षा और शिक्षकों से जुड़ाव बना रहेगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास रूम का ये फायदा है कि यदि किसी वजह से किसी विद्यार्थी का क्लास छूट जाता है तो वो बाद में वीडियो रिकॉर्डिंग के जरिए पढ़ सकते हैं। घर बैठे ही विद्यार्थी क्लास अटेंड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी को इस क्लास से जुड़ना चाहिए।