logo

पीएम मोदी के बाद इन बड़े मंत्रियों ने लिया कोविड का टीका, जानें! कौन-कौन सी हस्ती है लिस्ट में

5842news.jpg
द फॉलोअप टीम: 
देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोविड वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू कर दिया गया। इस बार आम लोगों को भी कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है। सोमवार को पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित एम्स में कोविड का टीका लगवाकर इसकी शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टीका लगवाने के बाद अब कई राजनीतिक हस्तियों ने भी कोरोना का टीका लगवाया है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने भी लगवाया टीका
जानकारी के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और उनकी पत्नी ने राजधानी दिल्ली स्थित हार्ट एंड लंग्स इंस्टीट्यूट में कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। अस्पताल से निकलते हुए मंत्री और उनकी पत्नी ने विक्ट्री साईन भी दिखाया। जम्मू कश्मीर से आने वाले नेशनल कांफ्रेंस के सांसद फारूख अब्दुला ने भी कोविड वैक्सीन की पहली खुराक ली। उन्होंने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में कोरोना का टीका लगवाया। 
केंद्र में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी कोरोना का पहला टीका लगवाया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के रामपुर में वैक्सीन का पहला डोज लिया। तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसद केशव राव ने भी कोरोना का पहला टीका लगवा लिया। केशव राव ने हैदराबाद स्थित एक हॉस्पिटल में वैक्सीन का पहला डोज लिया। 

वैक्सीनेशन का दूसरा फेज हुआ शुरू
बता दें कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू किया जा चुका है। पहले फेज में फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन का टीका दिया गया। पहले फेज में डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी, डिलीवरी ब्वॉय और सुरक्षाकर्मियों को वैक्सीन का टीका दिया गया। दूसरे फेज में आम लोगों को भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम से जोड़ा जा रहा है। इसी प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का टीका लगवाया। बता दें कि भारत में 2 टीके विश्वसनीय माने जा रहे हैं। इनमें हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी भारत बायोटेक की बनाई हुई कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गयी वैक्सीन कोविशील्ड शामिल है। 

इन राज्यों में बढ़ रहे हैं मामले
इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, पंजाब और गुजरात में बीते कुछ समय से लगातार कोरोना के नये मामलों की संख्या में उतार-चढ़ाव जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन राज्यों को कोरोना महामारी को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी बताया कि बीते 24 घंटे में उपरोक्त पांच राज्यों को छोड़कर 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 
केरल और महाराष्ट्र राज्यों ने कई जरूरी सख्तियां बरती हैं। भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 11 हजार 933 नये केस सामने आये हैं। इस बीच 82 लोगों की मौत हो गयी। एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या अभी भी 1 लाख 65 हजार 323 है। अब तक 1 लाख 57 हजार 277 लोगों की मौत हो चुकी है। 1 करोड़ 7 लाख 96 हजार 802 लोग ठीक हो चुके हैं।