logo

कोरोना महामारी की समीक्षा के लिए पीएम मोदी ने बुलाई आपात बैठक, लिया जा सकता है बड़ा फैसला

15401news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका तेज हो गई है। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाए जाने की सूचना मिलने के बाद से दुनिया में खलबली मची हुई है। दुनिया के छह देशों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ओमीक्रोन पाया गया है। दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इस्त्राइल, बेल्जियम, हांगकांग, लेसाथो सहित 1 अन्य देश में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। डब्ल्यूएचो ने कहा कि कोरोना का नया स्ट्रेन काफी तेजी से फैलता दिख रहा है। 

पीएम मोदी की मीटिंग में शामिल हुए ये अधिकारी
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और नया स्ट्रेन मिलने की सूचना के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को मीटिंग बुलाई। इस आपात मीटिंग में कोरोना महामारी की ताजा स्थिति और टीकाकरण पर चर्चा की गई। शीर्ष अधिकारियों की इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी ने की। बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल शामिल हुये। 

राज्यों के लिए निर्देश जारी कर चुका है मंत्रालय
गौरतलब है कि इससे पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों के लिए निर्देश जारी कर चुका है। कहा गया है कि प्रभावित देशों की यात्रा पर जा रहे अथवा वहां से वापस आ रहे नागरिकों पर कड़ी निगाह रखी जाये। ट्रेसिंग बढ़ाई जाये। जिन लोगों में कोरोना का संक्रमण मिलता है उनके सैंपल को जीनोम सैंपलिंग के लिए भेजा जाये ताकि पता लग सके कि उनमें कोरोना का नया स्ट्रेन ओमीक्रोन तो नहीं है। हो सकता है कि आने वाले दिनों में दक्षिण अफ्रीका सहित बाकी उन देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया जाये जहां कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है। 

जन-जीवन सामान्य करने की कोशिशों को झटका
ऐसे समय में जब देश के अधिकांश राज्यों में जन-जीवन सामान्य करने की कवायद जारी है। स्कूलों को खोला जा रहा है, कोरोना विस्फोट के मामले सामने आये हैं। ओडिशा और केरल में कोरोना विस्फोट का मामला सामने आया है। कुछ मामले कर्नाटक से भी सामने आये हैं। ऐसे में देखना होगा कि पीएम मोदी बैठक में क्या फैसला लेते हैं।